Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

बिना दवाई के बीपी कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय

0 387

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग बीपी से परेशान है। बीपी भले ही एक कॉमन बीमारी है लेकिन थोड़ी सी लापरवाही इस बीमारी के कारण हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी की वजह बन सकती है।  बीपी से ग्रसित लोगों को हर दिन बीपी की दवाई का सेवन करना पड़ता है। यदि आप बिना दवाई के बीपी कंट्रोल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए उपायों को अपनी डेली रुटीन में शामिल करें-

ब्लू टी- हर्बल टी बीपी में बहुत फायदा करती है। अपराजिता के फूलों से बनने वाली ब्लू टी भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होती है।  इसे बनाना  बेहद आसान है। ब्लू टी को तैयार करने के लिये अपराजिता के फूलों को तेज गर्म पानी में 5-10 मिनट के लिये छोड़ दें। इसके बाद आप चाहें तो इस चाय को थोड़ा गुनगुना या ठंडा भी पी सकते हैं।

वर्कआउट करना ना भूलें- किसी भी बीमारी से बचने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिये फिजिकली एक्टिव रहें। आप चाहें तो फास्ट वॉक कर सकते हैं या फिर एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में स्विमिंग करें या कोई और भी एक्सरसाइज कर सकते हैंष अपनी पसंद का कोई भी वर्कआउट करना आदत में शामिल रखें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

योग जरुर करें-बीपी में सबसे ज्यादा लाभकारी होता है अनुलोम विलोम और प्रणायाम करना। हर दिन कम से कम 10 मिनट अनुलोम विलोम करने से मन शांत बना रहता है। इसे करने से ब्लड वेन क्लीन रहती है।

टमाटर-बीपी की बीमारी में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। आपको अपनी डाइट में रोजाना बिना नमक के  टमाटर का सेवन करना चाहिए।  बिना नमक के टमाटर या उसका एक कप जूस पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है। टमाटर में हाई पोटेशियम होता है जिससे बीपी में आराम मिलता है।

तनाव से दूर रहें-बीपी की सबसे बड़ी वजह होती है तनाव। इसलिए तनाव से दूर रहें। बेकार की बातें खुद पर हावी ना होने दें। दिमाग को शांत रखें बात-बात पर लड़ाई झगड़ा ना करें।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off