Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

भीषण गर्मी से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, इन टिप्स को करें फॉलो

गर्मी के मौसम में खुद को कैसे रखें फिट

0 400

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

अभी देश के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य संबंधी ज्यादा परेशानियां शुरु हो जाती है। ऐसे में यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़े भी लापरवाह होते हैं तो बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में हम आपको इस भीषण गर्मी से बचने के लिए कुछ टिप्स के बारें में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप स्वस्थ रहेंगे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

अपने खाने पर ध्यान दें- गर्मी के दिनों में हीटस्ट्रोक की समस्या ज्यादा होती है। थोड़ा भी धूप में घर से बाहर निकले तो हीट स्ट्रोक के शिकार हो जाते हैं। हीटस्ट्रोक के साथ फूड प्वॉइजनिंग की समस्या भी इस मौसम में ज्यादा होती है। ऐसे में ताजा फलों का सेवन करें। बाहर का खुला हुआ खाना ना खायें। बासी खाने से दूरी बना लें। इस मौसम में खीरा, ककड़ी, तरबूज, आम, लीची और लौकी का सेवन अधिक से अधिक करें। ऐसा भोजन करें जो जल्दी पच सकें।

आरामदेह कपड़े पहने- गर्मी के मौसम में रेसेज और घमौरियां जैसी परेशानियां आम होती हैं। इस समस्या से बचने के लिए आरामदायक कपड़े पहने। खासकर सूती के कपड़े खुद भी पहनें और बच्चों को भी पहनायें। सूती के कपड़े गर्मी के मौसम में काफी हल्के और आरामदेह होते हैं। गर्मियों के मौसम में दिन में दो बार नहाए।

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें- इस मौसम में पानी तो अमृत होता है। पसीना निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो खूब पानी पियें। अपनी बॉडी को हाइड्रेड रखने के लिए दही, छाछ, नींबू पानी, ग्लूकॉन डी, लस्सी, नारियल पानी, फलों का जूस और जल जीरा पीते रहें। घर से बाहर निकलते वक्त अपने साथ एक पानी की बॉटल जरुर रखें।

 

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off