Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सीमित बनाए रखने के लिए इन चीजों का ना करें सेवन

0 327

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

कोलस्ट्रॉल शरीर में पाया जाने वाला एक चिपचिपा पदार्थ होता है। ये शरीर का अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है। यदि हमारे शरीर में कोलस्ट्रॉल अधिक बढ़ जाता है तो इससे हार्ट अटैक, डायबिटीज, स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल हमारे नसों के लिए बहुत जरुरी होता है इससे सेल मेंमबरेन को ताकत और लचीलापन मिलता, लेकिन हमेशा ऑयली फूड खाने की वजह से ब्लड वेसेल्स में कोलेस्ट्रॉल हद से ज्यादा बढ़ जाता है, जो काफी नुकसानदेह होता है।

आइए जानते हैं शरीर में कोलस्ट्रॉल के लेवल को सीमित बनाए रखने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए-

ऑयली फूड्स- हमारे देश में अधिकांश  लोग ऑयली फूड्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं। फ्रेंच फ्राइज, आलू चिप्स, समोसा, कचौड़ी, डीप फ्राइड जैसी चीजें ज्यादा ऑयली होती हैं, लेकिन इन चीजों को ज्यादा खाने  से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। यदि आप अपने शरीर के कोलस्ट्रॉल को सीमित बनाए रखने के लिए इन चीजों को दूरी बनाए रखें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मीठे पर्दाथ ज्यादा ना खायें- ज्यादा मात्रा में मीठे खाने से भी शरीर का कोलस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जैसे कि मिठाईयां, चॉकलेट्स, आइसक्रीम जैसी वस्तुओं का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

प्रोसेस्ड फूड- आज के दौर में प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) का चलन बढ़ा है। खास तौर जो लोग इस तरह का मीट खाते हैं उनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ने का खतरा हमेशा बना रहता है।

अधिक से अधिक ताजा सब्जियों और फलों का सेवन करें। ड्राइफूड जैसे कि अखरोट, बादाम को अपनी डाइट में शामिल करें। सुबह के नाश्ते में ओट्स खायें।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off