Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

INDIA POPULATION: अगले साल चीन को पछाड़ कर भारत बनेगा सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश

अभी चीन दुनिया में सर्वाधिक आबादी वाला देश है, भारत नंबर दो पर

0 249

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

INDIA POPULATION: अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो अगले साल भारत आबादी के मामले में चीन को पछाड़ कर सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश बना जाएगा।

INDIA POPULATION: अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो अगले साल भारत आबादी के मामले में चीन को पछाड़ कर सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश बना जाएगा। अभी की स्थिति ये है कि चीन आबादी के मामले में दुनिया में टॉप पर है, वहीं भारत नंबर की पोजीशन पर है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर गौर करें तो अगले साल 2023 में चीन को पीछे धकेल कर भारत आबादी के मामले में सिरमौर बना जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार भारत साल 2023 में चीन  से आगे हो जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक अभी भारत की आबादी 1.412 अर।

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में दो सबसे बड़े आबादी वाले क्षेत्र पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशिया थे। जहाँ 2.3 अरब लोग रह रहे हैं। ये जनसंख्या दुनिया की 29 फीसदी जनसंख्या है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या प्रखंड के जारी आंकड़े के मुताबिक 15 नवंबर 2022 को दुनिया की आबादी 8 अरब के आंकड़ों को छू जाएगी। हालाँकि वैश्विक जनसंख्या 1950  के बाद से सबसे धीमी गति से दुनिया की आबादी बढ़ रही है। और साल 2020 में ये एक प्रतिशत कम हो गई है।

बता दें कि कि विश्व जनसंख्या दिवस पर 11 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने कहाकि  इस साल हम 8 अरबवें निवासी के जन्म की उम्मीद कर रहे हैं। यह हमारी विविधता का जश्न मनाने, हमारी मानवता को पहचानने और स्वास्थ्य में प्रगति का अवसर है।

यूएन के अनुमानित आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2050 तक 8 देशों कांगो, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया में होगी।

INDIA POPULATION: यूएन की रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 में दुनिया की आबादी 8.5 अरब हो जाएगी। वहीं साल 2050 तक विश्व की जनसंख्या 9.7 अरब तक बढ़ सकती है। वहीं साल 2080 में विश्वन है। की आबादी 10.4 अरब हो जाएगी। साथ ही साल 2100 में भी 10.4 अरब की ही जनसंख्या रहने का अनुमान है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off