Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

APY UPDATE: इनकम टैक्स पेयर को झटका, अक्टूबर से अटल पेंशन योजना का नहीं ले पाएंगे लाभ

0 295

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

APY UPDATE: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा है कि यदि कोई इनकम टैक्स पेयर एक अक्टूबर या उसके बाद अटल पेंशन योजना (APY) स्कीम से जुड़ेगा, तो बाद में उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। कहने का मतलब है कि यदि कोई व्यक्ति एपीवाई के तहत अपना अकाउंट खोलता है और बाद में वो इनकम टैक्स पेयर पाया जाता है तो उसका APY अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

APY UPDATE: सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY) में बड़ा बदलाव किया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी गजट नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 अक्टूबर 2022 से इनकम टैक्स चुकाने वाला कोई भी व्यक्ति इस योजना में शामिल होने के लिए एलिजिबल नहीं होगा। यह योजना मोदी सरकार ने साल 2015 में शुरू की थी और मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के लोगों पर केंद्रित है।

APY UPDATE: वित्त मंत्रालय ने कहा, यदि कोई ग्राहक 1 अक्टूबर या उसके बाद इस स्कीम से जुड़ेगा और बाद में वो इनकम टैक्स पेयर पाया जाता है तो उसका APY अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और तब तक की जमा पेंशन राशि सब्सक्राइबर को वापस कर दी जाएगी। बता दें कि APY उन लोगों को फाइनेंशियल कवरेज देती है जो रिटायरमेंट के बाद अपनी इनकम को लेकर अनिश्चित हैं।

APY UPDATE: अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए पेंशन मिलती है। स्कीम में 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। यानी इसमें कम से कम 20 साल निवेश करना अनिवार्य है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा।

APY UPDATE: गौर करें तो सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद उसके स्पाउज (जीवनसाथी) को समान पेंशन का भुगतान किया जाएगा और सबस्क्राइबर और स्पाउज दोनों के निधन पर 60 साल की आयु तक जमा की गई पेंशन राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी।

सब्सक्राइबर की समय से पहले मृत्यु (60 वर्ष की आयु से पहले) के मामले में, स्पाउज बची हुई अवधि तक क्रॉन्ट्रीब्यूशन जारी रख सकता है। सरकार इस स्कीम में न्यूनतम पेंशन गारंटी देती है।

इस योजना के तहत इन्वेस्टर्स मंथली, क्वार्टरली या सेमी-एनुअल यानी 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। कॉन्ट्रीब्यूशन ऑटो-डेबिट हो जाएगा, यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कट जाएगी और आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।

APY UPDATE: इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर गई है। पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के मुताबिक बीते वित्त वर्ष, यानी FY2021-22 में 99 लाख से ज्यादा अकाउंट अटल पेंशन योजना में खोले गए। सभी नेशनलाइज्ड बैंक APY स्कीम ऑफर करते हैं। किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off