Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

NITISH KUMAR: दिल्ली में विपक्षी नेताओं की नब्ज टटोल रहे नीतीश

0 224

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

NITISH KUMAR: बिहार में बीजेपी को सत्ता से दूर करने के बाद सीएम नीतीश कुमार मिशन 2024 की तैयारी में जुट गए हैं। इसी कड़ी में दिल्ली में विपक्षी नेताओं की नब्ज टटोल रहे हैं। नीतीश ने पहले दिन ही उन्होंने विपक्ष के 5 बड़े नेताओं से मुलाकात की। इनमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, JDS नेता एचडी कुमारस्वामी, CPM महासचिव सीताराम येचुरी, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और NCP सुप्रीमो शरद पवार शामिल हैं।

NITISH KUMAR: इसके अलावा नीतीश की मुलाकात ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव गुट) और ओडिशा के CM बीजू जनता दल के नेताओं से भी प्रस्तावित है। राजनीतिक गलियारों में नीतीश के दिल्ली दौरे को विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। बिहार में बीजेपी से गठबंधन तोड़ने के बाद से ही नीतीश लगातार विपक्षी नेताओं से संपर्क साध रहे हैं।

NITISH KUMAR: नीतीश का दिल्ली दौरा अगर सफल रहा और सभी दल एकजुट हो गए तो आगामी लोकसभा चुनाव में 500 से ज्यादा सीटों पर बीजेपी से सीधी लड़ाई होगी। जिन दलों से नीतीश संपर्क साध रहे हैं, वे सभी दल दक्षिण से लेकर उत्तर भारत तक प्रभावी हैं।

देश के ग्रामीण इलाकों में लोकसभा की कुल 353 सीटे हैं, जिसमें 2019 में बीजेपी को 207 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं कांग्रेस और अन्य के खाते में 126 सीटें गई थीं। सूत्रों के मुताबिक नीतीश और गठबंधन का पूरा फोकस इन रूरल एरिया पर है। यहां पर 2014 और 2009 के मुकाबले बीजेपी सबसे ज्यादा कमजोर थी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

NITISH KUMAR: 2009 में बीजेपी को रूरल एरिया में सिर्फ 77 सीटों पर जीत मिली थी। जो 2014 में बढ़कर 190 और 2019 में 207 पर पहुंच गई। वहीं सेमी अर्बन की बात करें तो यहां 2009 में बीजेपी को 20 सीटें मिली थीं, जबकि 2014 में यह बढ़कर 53 और 2019 में 58 पर पहुंच गई।

हाइली अर्बन यानी उच्च शहरी एरिया की बात करे तो यहां 2009 में भाजपा के पास 20 सीटें थीं, जो 2014 और 2019 में बढ़कर 40-40 सीटों पर पहुंच गई।

अपने दिल्ली दौरे पर नीतीश कुमार ने सबसे पहले राहुल गांधी से मुलाकात की। 2019 में कांग्रेस को 52 सीटों पर जीत मिली, जबकि 210 सीटों पर पार्टी दूसरे नंबर पर रही। यानी कुल 262 सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस, बीजेपी से सीधे मुकाबले में थी।

NITISH KUMAR: CPM महासचिव सीताराम येचुरी से भी नीतीश की मुलाकात हुई। राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त CPI (M) वर्तमान में केरल और पश्चिम बंगाल में मजबूत है। केरल में CPI (M) की सरकार भी है।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सोमवार शाम नीतीश उनके आवास पर मिलने पहुंचे। दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल से नीतीश कुमार ने मंगलवार को मुलाकात की। तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव ने पिछले दिनों ही पटना जाकर नीतीश कुमार से मुलाकात की थी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off