Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Jharkhand: झारखंड के करम पर्व पर सीएम हेमेंत सोरेन ने बजाया ढोल

0 168

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Jharkhand:झारखंड के मुख्यमंत्री हेमेंत सोरेन ने झारखंड के पारंपरिक पर्व करमा पर्व के मौके पर राजधानी रांची में जमकर ढोल बजाया। इस ढोल की थाप पर वहां मौजूद लोग जमकर थिरके। झारखंड पुलिस मेंस एसोसिएशन और समस्त पुलिस परिवार द्वारा करम पूजा महोत्सव मनाया गया, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल हुए थे। एक वीडियो सामने आया है, जिसमें मुख्यमंत्री हेमेंत सोरेन ढोल बजाते दिख रहे हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

करम पर्व के मौके पर मुख्यमंत्री हेमेंत सोरेन ने ट्वीट के जरिए राज्यवासियों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘प्रकृति महा पर्व करम परब की सभी को अनेक-अनेक शुभकामनाएं और जोहार। भाई-बहन के अटूट प्रेम का यह पर्व, आप सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाए, यही कामना करता हूं। ‘

क्या होता है करमा पर्व

करमा पर्व के दिन  तमाम बहनें अपने भाइयों की सलामती के लिए व्रत रखती हैं। सभी भाई ‘करम’ वृक्ष की डाल लेकर घर के आंगन में गाड़ते हैं। इसके बाद सभी महिलाएं आदि नृत्यु करते हैं, रात भर जागकर फल्लास मनाते हैं और सुबह के समय इस डाली का विसर्जन कर दिया जाता है। वहीं झारखंड की कुछ जनजातियों का मानना है कि  कि कर्मी नामक वृक्ष पर कर्मसेनी देवी रहती हैं। अगर उन्हें प्रसन्न कर लिया जाये, तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। देवी को खुश करने के लिए ही लोग घर में करम वृक्ष की डाली गाड़कर उसकी पूजा करते हैं। रात भर लोग नाचते-गाते हैं।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off