Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Roger Federer Retirement: रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान

अगले सप्ताह होने वाला लेवर कप उनकी आखिरी एटीपी प्रतियोगिता होगी

0 316

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Roger Federer Retirement: टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की। अगले सप्ताह होने वाला लेवर कप उनकी आखिरी एटीपी प्रतियोगिता होगी।

Roger Federer Retirement: स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की और कहाकि अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप उनका ‘विदाई टूर्नामेंट’ होगा। फेडरर ने 41 साल की उम्र में टेनिस को अलविदा कहने का फैसला किया। 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके फेडरर जुलाई 2021 में विम्बलडन में खेलने के बाद कोर्ट पर नहीं उतरे हैं। इसके बाद उनके घुटने की कई सर्जरी हुई।

फेडरर ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप उनका अंतिम पेशेवर टूर्नामेंट होगा। यह एक टीम स्पर्धा है, जिसे उनकी प्रबंधन कंपनी आयोजित करती है।

Roger Federer Retirement: 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके 41 वर्षीय दिग्गज रोजर फेडरर विंबलडन के क्वार्टर फाइनल मैच में हार के बाद से कोर्ट से बाहर हैं, जिसके बाद उन्होंने घुटने की सर्जरी करवाई। फेडरर सितंबर में लंदन में लेवर कप में वापसी करने वाले हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

फेडरर ने सोशल मीडिया पर शेयर वीडियो में कहा, ”टेनिस ने वर्षों में मुझे कई उपहार दिये, उसमें सबसे बड़े वे लोग हैं, जिन्होने इस सफर में मुझे प्यार दिया। मेरे दोस्त, मेरे साथ खेलने वाले साथी और प्रशंसक जो खेल को अपना जीवन देते हैं। उनका मैं शुक्रिया अदा करता।”

अपने फैंस के नाम चार पेज के बयान में स्टार खिलाड़ी ने संन्यास की वजह लगातार चोट, फिटनेस और उम्र को बताया और कहा, ”मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 साल में 1500 से ज्यादा मैच खेले हैं। टेनिस ने मुझे बहुत प्यार और सम्मान दिया है, मगर अब मुझे समझना होगा, मेरे प्रतस्पिर्धी करियर को समाप्त करने का समय आ गया है। अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप मेरा अंतिम एटीपी इवेंट होगा। मैं भविष्य में निसंदेह और अधिक टेनिस खेलूंगा, मगर ग्रैंड स्लैम या टूर पर नहीं।”

फेडरर के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने 8 विंबलडन चैंपियनशिप, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और एक रोला-गैरां जीते हैं। उन्होंने दौरे पर 103 खिताब जीते, स्विट्जरलैंड के लिए एक ओलंपिक युगल स्वर्ण पदक के साथ एक समय दुनिया में नंबर 1 रैंक वाले खिलाड़ी के रूप में 237 सप्ताह तक लगातार बने रहने का रिकॉर्ड बनाया था। साथ ही 310 सप्ताह तक वो टेनिस के नंबर एक खिलाड़ी रहे।

Roger Federer Retirement: फेडरर हाल के वर्षों में चोटों से जूझते रहे। इस बीच रफाल नडाल इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब जीतकर मेन्स सिंगल में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम (22) जीतने वाले शीर्ष खिलाड़ी बन गए। इस सूची में दूसरे स्थान पर नोवाक जोकोविच हैं। जोकोविच ने 21 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। वहीं तीसरे नंबर पर रोजर फेडरर हैं, जिनके नाम 20 ग्रैंड स्लैम हैं।

रोजर फेडरर ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम 2003 में विंबलडन में मार्क फिलिपोसिस के खिलाफ जीता था। फेडरर ने 22 साल की उम्र में पहला ग्रैंडस्लैम जीता था। फेडरर ने 2018 में अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम जीता था। जब उन्होंने मारिन सिलिच को ऑस्ट्रेलियन ओपन में हराया था।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off