Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Lok Sabha Election Voting: 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान शुरू; नेताओं ने की मतदान करने की अपील की

0 100

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Lok Sabha Election Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आख़िरी चरण के लिए आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान चल रहा है।

सातवें चरण में पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की 4, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की एक सीट पर भी मतदान होगा।

वाराणसी समेत यूपी के 11 जिलों की 13 लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे। सभी सीटें पूर्वी यूपी में आती हैं। इनमें महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बासगांव (सु), घोसी, बलिया, सलेमपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सु) सीट शामिल हैं। मिर्जापुर से अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल, गोरखपुर से भोजपुरी कलाकार रवि किशन व बलिया से पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर मैदान में हैं।

आखिरी चरण के मतदान में ओडिशा विधानसभा की शेष 42 सीटों के अलावा हिमाचल विधानसभा की छह सीटों के उपचुनाव के लिए भी वोटिंग होगी। हिमाचल की जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, उनमें सुजानपुर, धर्मशाला, लाहौल-स्पीति, बड़सर, गगरेट व कुटलेहड़ शामिल हैं। राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के आरोप में कांग्रेस के छह विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने से ये सीटें खाली हुई थीं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, अभिनेत्री कंगना रणौत और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती की किस्मत का फैसला होना है। इस चरण में कुल 10.06 करोड़ मतदाता 904 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। कुल 1.09 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। आज 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 57 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। इसके साथ ही ओडिशा में 42 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ मतदान हो रहा है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि आज 2024 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है…मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 समेत आठ राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान करने वालों की सुबह से लान लगी हुई है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे खत्म होगा। इसके साथ ही 19 अप्रैल से 543 सीटों के लिए शुरू हुई सात चरणों की मैराथन मतदान प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। 4 जून को मतगणना होगी और उसी दिन नतीजे भी आ जाएंगे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off