Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

International Yoga Day: योग दिवस पर पीएम मोदी बोले- जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि, योग के प्रति जागरूकता बढ़ी

0 86

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

International Yoga Day: देश और दुनिया में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम है। पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में योग किया। पीएम मोदी ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शेर-ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) श्रीनगर में संबोधित किया।

इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस की थीम ‘Yoga For Self and Society’ (स्वयं और समाज के लिए योग) है.

बता दें कि योग दिवस समारोह में बारिश के चलते श्रीनगर के एसकेआईसीसी के हाल में कार्यक्रम शुरू किया गया है। पहले यहां हजारों लोगों के साथ डल झील के किनारे खुले आसामान में योग किया जाना था।

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है। योग की यात्रा अनवरत जारी है। योग के प्रति जागरूकता बढ़ी है। दुनिया के नेता अब योग पर बात कर रहे हैं। योग पर अब रिसर्च हो रहे हैं। योग टूरिज्म का नया ट्रेंड चला है।

जिला कठुआ के खेल मैदान में योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है। यहां जिला उपायुक्त राकेश मिन्हास के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। सभी ने अपना-अपना स्थान ग्रहण कर लिया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

जम्मू के योग आश्रम में भी योग दिवस के साक्षी बनने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हुए हैं। वार्म अप किया जा रहा है। लेकिन श्रीनगर में हो रही बारिश के चलते कार्यक्रम में हल्की देरी हो सकती है।

जम्मू सहित प्रदेश के सभी मुखालयों में योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसी बीच जम्मू में बादल छाए हुए हैं। जम्मू के एमए स्टेडियम में जिले का मुख्य कार्यक्रम आयोजित है। यहां जम्मू मंडलायुक्त योग शिविर का नेतृत्व कर रहे हैं।

श्रीनगर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का दौर अगले एक-डेढ़ घंटे तक जारी रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। श्रीनगर मौसम केंद्र के अनुसार अगले 1 घंटे के दौरान श्रीनगर, गांदरबल, पुलवामा, बडगाम और दक्षिण कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी और उसके बाद आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।

बता दें कि समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इसके लाभों को उजागर करने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर नामित किया था. पीएम मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्रीय महासभा (यूएनजीए) में अपने संबोधन के दौरान योग को समर्पित एक वैश्विक दिवस का विचार प्रस्तावित किया था. दिसंबर 2014 में, यूएनजीए ने 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया.

इसके बाद से ही हर साल 21 जून को देश और दुनिया में लोग योग दिवस मनाते हैं. संयुक्त राष्ट्र योग को भारत में उत्पन्न शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तत्वों वाली एक प्राचीन पद्धति के रूप में वर्णित करता है. ‘योग’ शब्द संस्कृत से आया है, जिसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के एकीकरण का प्रतीक है. आज योग भारत के साथ-साथ दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुका है. नीचे दिए गए कार्ड्स में आप योग दिवस से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स पढ़ सकते हैं.

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off