Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Bihar Sarkar on Teacher: नीतीश सरकार 1 लाख 60 हज़ार शिक्षकों की करेगी नियुक्ति

0 51

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Bihar Sarkar on Teacher: बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने विधानसभा में ऐलान किया है कि राज्य सरकार 1.60 लाख शिक्षकों की नियुक्ति करेगी।

विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार की मौजूदगी में शिक्षा मंत्री ने सभी विधायकों से उनके इलाके के 10-10 स्कूलों की लिस्ट मांगी है जिसका सरकार जीर्णोद्धार कराएगी।

शिक्षा मंत्री ने सदन में कहा कि सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम को प्रतियोगी बनाया जाएगा ताकि बिहार के बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षा में मदद मिले।

सुनील कुमार गुरुवार को विधानसभा में प्रथम अनुपूरक बजट पर सरकार का पक्ष रख रहे थे। बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की परीक्षा पिछले सप्ताह ही खत्म हुई है।

बिहार में महागठबंधन सरकार के कार्यकाल के दौरान बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने पहले चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की थी, जिससे सेलेक्ट हुए लगभग सवा लाख लोगों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में नवंबर महीने में नियुक्ति पत्र दिया था।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा से करीब एक लाख लोगों को टीचर की नौकरी मिली, जिन्हें इस साल जनवरी महीने में गांधी मैदान और दूसरे जिलों के मुख्यालयों में नियुक्ति पत्र मिला।

तीसरे चरण की टीचर भर्ती में 87 हजार से अधिक पदों पर शिक्षक बहाली की प्रक्रिया चल रही है जिसके लिए पिछले सप्ताह राज्य भर में परीक्षा आयोजित हुई थी।

बिहार में शिक्षकों की बड़े पैमाने पर भर्ती से राज्य की राजनीति में रोजगार एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है।

इस बहाली का श्रेय लेने के लिए नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव में लगातार तकरार चलती रहती है। नीतीश जहां कहते हैं कि उनकी सरकार ने यह सारे काम किए।

वहीं तेजस्वी कहते हैं कि पहले मुख्यमंत्री कहते थे कि पैसा कहां लाएगा, लेकिन जब महागठबंधन सरकार बनी तो इसी संसाधन में उन्होंने बहाली की प्रक्रिया शुरू करवा दी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off