Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Amazon Rs 2000 Notes: एमेजॉन का बड़ा फैसला, कैश-ऑन-डिलीवरी पर नहीं दे पाएंगे ये नोट, जानें वज़ह

0 183

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Amazon Rs 2000 Notes: ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने बड़ा फैसला लिया है. अब कंपनी डिलीवरी के दौरान एक बड़ा नोट नहीं लेगी. ये फैसला आज से ही लागू हो गया है. कंपनी ने  भारत में 2000 रुपये का नोट लेना बंद कर दिया है. मिली सूचना के मुताबिक, एमेजॉन के एग्जीक्यूटिव 2000 रुपये वाले नोट नहीं लेंगे.

amezon

हालांकि, किसी थर्ड पार्टी कूरियर कंपनी से आपका सामान भेजा रहा है तो वो इसे स्वीकार कर सकते हैं. यानी अब आप कैश ऑन डिलीवरी के दौरान ऐमेजॉन डिलीवरी बॉय को 2000 रुपये का नोट नहीं दे सकते हैं. आपको बता दें कि 19 मई 2023 को आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया था.

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

रिजर्व बैंक ने भारत के सभी लोगों को 30 सितंबर तक 2 हजार के नोट को जमा करने या एक्सचेंज करने का समय दिया था. इस के बाद लोग लगातार पैसे डिपॉजिट करवा रहे हैं. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के संसद में दिए गए बयान के अनुसार, 30 जून तक भारतीय बैंकों को 2.72 ट्रिलियन रुपये के 2,000 रुपये बैंकनोट प्राप्त हुए थे. 

 

RBI के अनुसार, इनमें से 76 फीसदी 2000 रुपये के नोट या तो बैंकों में जमा कर दिए गए हैं या बदले गए हैं. अब ऐमेजॉन इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ गया है. ई-कॉमर्स साइट के अनुसार, कैश ऑन डिलीवरी वाले 2000 रुपये वाले नोट नहीं लेंगे.

 

हालांकि, आपको बता दें कि ऐमेजॉन थर्ड पार्टी के जरिए भी कई जगहों पर कूरियर भेजता है. ऐसे में वो 2 हजार के नोट एक्सेप्ट कर सकते हैं. इसको लेकर कूरियर कंपनी की खुद की पॉलिसी लागू होगी. अब ऐमेजॉन की ओर से ये फैसला आने के बाद लोगों की धड़कनें भी तेज हो गई हैं. 

 

इस फैसले के बाद जिन लोगों ने अब तक 2 हजार के नोट नहीं एक्सचेंज या डिपॉजिट किए हैं उनको दोबारा बैंक की ओर रूख करना पड़ रहा है. इससे पहले आरबीआई ने खुलासा किया था कि 2,000 रुपये के 50 फीसदी नोट वापसी की घोषणा के केवल 20 दिनों के भीतर बैंकों में वापस आ गए थे.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off