Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Amrit Lal Meena: केंद्र से बिहार आए अमृत लाल मीणा होंगे नए चीफ सेक्रेटरी, एक सितंबर को संभालेंगे पद

0 32

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Amrit Lal Meena: केंद्र से बिहार लौटे अमृत लाल मीणा बिहार के नए चीफ सेक्रेटरी होंगे। वो एक सितंबर को पदभार संभालेंगे।

केंद्र सरकार ने 1989 बैच के आईएएस अधिकारी अमृतलाल मीणा की सेवा बिहार सरकार को वापस कर दी है। इसके साथ ही अतः हो गया है कि 1989 बैच के ही डीजीपी आलोक राज के साथ बिहार सरकार मीणा को मुख्य सचिव बनाने जा रही है। वह सोमवार को पदभार ग्रहण करेंगे।

नये डीजीपी के रूप में आईपीएस अलोक राज ने पद ग्रहण कर लिया है। डीजीपी अलोक राज के बाद अब प्रधान सचिव भी तय कर लिए गये हैं। अब बिहार के नए मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा होंगे।

मुख्य सचिव के लिए मुख्य रूप से तीन नामों पर चर्चाएं तेज थीं। उन तीन नामों में चैतन्य प्रसाद, अमृतलाल मीणा और प्रत्यय अमृत शामिल थे, लेकिन अंतिम रूप से अमृतलाल मीणा पर बिहार सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है।

इस तरह 1990 बैच के चेतन प्रसाद मुख्य सचिव की रेस में पीछे रह गए और 1989 बैच के आईएएस अधिकारी अमृतलाल मीणा मुख्य सचिव बन गये।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा 31 अगस्त यानी शनिवार को सेवा निवृत हो रहे हैं। ऐसे में बिहार के डीजीपी पद के साथ-साथ मुख्य सचिव के नाम पर सरकार की स्वीकृति देना एक कठिन काम था।

सूची के अनुसार चेतन प्रसाद 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, प्रत्यय अमृत 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं,जबकि अमृतलाल मीणा 1989 बैच के अधिकारी हैं।

इस तरह वरीयता के तौर पर मुख्य सचिव की दौड़ में 1989 बैच के अधिकारी अमृतलाल मीणा सबसे आगे हो गये हैं। वर्तमान में वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर कोयला मंत्रालय के सचिव हैं।

अमृतलाल मीणा सितंबर 2021 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे, अब मुख्य सचिव के पद पर वापस बिहार लौट रह हैं। लेकिन इसके साथ ही 31 अगस्त को वह रिटायर भी हो जाएंगे।

अमृतलाल मीणा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले बिहार पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव थे। इससे पहले वह नगर विकास एवं आवास विभाग तथा पंचायती राज विभाग में भी थे। वह केंद्र में ग्रामीण विकास मंत्री रघुवंशी प्रसाद सिंह के सचिव भी रहे हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off