Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Article 370: गुलाम नबी आजाद बोले; कश्मीरी अनुच्छेद 370 की बहाली का सपना ना देखें

0 315

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Article 370: कांग्रेस के पूर्व नेता और जम्मू-कश्मीर के CM रहे गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि अब कश्मीर में अनुच्छेद-370 बहाल नहीं हो सकती। कश्मीरी अब इसके सपने देखना छोड़ दें।
Article 370: आजाद ने बारामुला में एक रैली को संबोधित करते हुए कहाकि कश्मीर के स्थानीय नेता लोगों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा- कश्मीरी भाई-बहन इन नेताओं की बातों में न आएं। वे कश्मीरियों को अपनी राजनीति के लिए गुमराह कर रहे हैं। आप सभी को पता है कि जब तक संसद में दो-तिहाई सांसद इसके समर्थन में नहीं आते, तब तक कश्मीर में अनुच्छेद-370 बहाल करना नामुमकिन है। मैं आप लोगों को इसके नाम पर न गुमराह करुंगा और न होने दूंगा।
Article 370: आजाद ने लोकल पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा, ‘नेताओं द्वारा किए गए राजनीतिक शोषण ने कश्मीर में एक लाख लोगों की जान ली। 5 लाख बच्चों को अनाथ किया। मैं झूठ और शोषण पर वोट नहीं मांगूंगा। मैं वही बोलूंगा, जो हासिल किया जा सकता है, भले ही इससे मुझे चुनाव में नुकसान हो।’
आजाद ने कहा- हम 10 दिनों में एक नई पार्टी की घोषणा करेंगे। जम्मू-कश्मीर के स्थानीय निवासी पूर्ण राज्य की बहाली, नौकरियों और भूमि की सुरक्षा के लिए मुझे समर्थन दें।
पिछले महीने कांग्रेस छोड़ने के बाद आजाद ने एक बार फिर पार्टी पर हमला बोला है। उन्होंने कहाकि कांग्रेस हर एक चुनाव में दिन-ब-दिन नीचे जा रही है। उसके पास अनुच्छेद-370 को बचाने की शक्ति नहीं बची। इसके अलावा देश में दूसरी कोई पार्टी नहीं बची, जो इसे बहाल करवा सके। इसलिए अनुच्छेद-370 के नाम पर गुमराह होने से बचें। हमें वो चीज चुननी चाहिए, जो हम पा सकें।
Article 370: आजाद ने रैली में अपनी नई पार्टी की लॉन्चिंग की तारीख का भी ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि अगले 10 दिन में वो अपनी नई राजनीतिक पार्टी का ऐलान कर देंगे। आजाद ने कहा कि वे शोषण और झूठ से लड़ने कश्मीर आए हैं। इससे अब नुकसान हो या फायदा, उसकी चिंता नहीं।
Article 370: बता दें कि आर्टिकल 370 के तहत जम्मू-कश्मीर के पास अपना संविधान, एक अलग झंडा और कानून बनाने की स्वतंत्रता थी। विदेशी मामले, रक्षा और कम्युनिकेशन जैसे मामले केंद्र सरकार के पास थे। इसके लागू रहते जम्मू और कश्मीर की राज्य सरकार स्थायी निवास, संपत्ति के स्वामित्व और मौलिक अधिकारों से जुड़े अपने स्वयं के नियम बनाती थी और राज्य के बाहर के भारतीयों को संपत्ति खरीदने या वहां बसने से रोकती थी।
Article 370: 4 सितंबर को गुलाम नबी आजाद ने जम्मू में कहा था- मेरी नई पार्टी का झंडा ऐसा होगा, जिसे हर धर्म का आदमी स्वीकार करे। पार्टी का झंडा और नाम कश्मीर की अवाम तय करेगी। कांग्रेस से इस्तीफे के बाद यह आजाद की पहली रैली थी। आजाद ने कांग्रेस हाईकमान में से किसी का नाम लिए बगैर कहा था कि मेरे नई पार्टी बनाने से उनमें बौखलाहट है, लेकिन मैं किसी का बुरा नहीं चाहता हूं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off