Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Beauty Tips: चेहरे के ब्लैकहेड्स से राहत पाने के लिए अपनाए ये उपाय

0 264

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Beauty Tips:धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन के कारण चेहरे पर  गदंगी जमा होने लगती है। अगर चेहरे को सही तरीके से साफ नहीं किया जाए तो ये गंदगी ब्लैकहेड्स का रुप धारण कर लेती है जिसे बाद में हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाएं महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कितनी बार उनका यूज करने के बाद भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पाती है। आइये जानते हैंं ब्लैकहेड्स से छुटाकारा पाने के लिए घर पर बनाकर इन स्क्रब का करें इस्तेमाल-

 चीनी और नारियल तेल

चीनी और नारियल तेल से बना स्क्रब चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। चीनी को काफी अच्छा एक्सफ्लोइंटिग एजेंट माना जाता है। यह स्कीन के बंद पोर्स को अंदर से साफ करने में मदद करती है। इसके अलावा स्कीन के डेड सेल्स निकालने में भी सहायता करती है। नारियल में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व स्कीन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं। चीनी और नारियल तेल को मिलाकर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दे फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

दालचीनी और नींबू से बना स्क्रब

आप दालचीनी और नींबू से बना स्क्रब चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी आपकी स्कीन के लिए कोलेजन बूस्टर का काम करती है। इसमें सिनामाल्डिहाइड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह पोर्स का साइज कम करने में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा नींबू में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स स्कीन पोर्स को अंदर से साफ करने में मदद करते हैं। दालचीनी को पीस कर इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाए 15-20 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

नमक और नींबू

नमक और नींबू मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। यह सिट्रिक एसिड त्वचा का निखार बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है जो स्कीन को टाइट करने में सहायता करता है।

 

 

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off