Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Best Desi Jugaad: बिहारी किसान का कमाल! घर में पड़े कबाड़ में लगाया दिमाग और बना दिया ट्रैक्टर, जुगाड़ देख हो जाएंगे हैरान!

0 306

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Best Desi Jugaad: भारत में जुगाड़ कई लोग लगाते हैं. कुछ जुगाड़ पर लोग हंसते हैं तो कुछ को देख कर उनके मुंह से भी वाह निकल जाता है. ऐसा ही कुछ जुगाड़ लगाया है बिहार के सीवान के एक किसान ने. इसके जुगाड़ को देख मस्क भी वाह कर बैठेंगे. उन्होंने जुगाड़ से ट्रैक्टर बना दिया है.

Best Desi Jugaad: सीवान के फुलवरिया गांव के एक किसान से जुगाड़ वाला ट्रैक्टर बनाया है. इस ट्रैक्टर को जुगाड़ से बनाने की जरुरत इसलिए उन्हें पड़ी क्योंकि उनको खेती करने में काफी दिक्कतें आती थी. फिर क्या था उन्होंने ऐसा कमाल कर दिया कि लोग वाह-वाह कर रहे हैं.

उन्होंने इंजन की मदद से खेत जोतने वाली मशीन यानी अनोखा ट्रैक्टर बना दिया. इससे किसान की चर्चा आसपास के गांवों में होने लगी है. उनकी इस जुगाड़ वाली ट्रैक्टर को देख लोग इसे अपने लिए बनावने का ऑर्डर भी दे रहे हैं.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Best Desi Jugaad: किसान का नाम विनाद कुमार पटेल है. 50 साल के विनाद पटेल का हौसला किसी युवा से कम नहीं है. उन्होंने जुगाड़ तरीके को अपनाकर पंपिंग सेट मशीन के इंजन का प्रयोग कर खेत की जुताई का उपाय खोज लिया.

वह इसका इस्तेमाल बेहतर फसल उत्पादन के लिए भी कर रहे हैं. जिस ट्रैक्टर को उन्होंने तैयार किया है वह 350 एचपी सेट मशीन का इंजन है. यह इंजन उनके घर पर कबाड़ में पड़ा था.

उनके दिमाग में इसको देखकर ट्रैक्टर बनाने का आइडिया आया. इस ट्रैक्टर को बनाने के बाद वह सुर्खियों में आ गए हैं. इस ट्रैक्टर की विशेषता को बताते हुए वह कहते हैं कि 1 लीटर तेल में इससे 10 कट्ठा खेत की जुताई हो जाती है. यह नॉर्मल ट्रैक्टर की तरह ही काम करता है.

इसको बनाने में उन्हें काफी समय (लगभग 1 साल) लगा था क्योंकि उनके पास पैसे की कमी थी. इस ट्रैक्टर को देख कई किसानों उन्हें जुगाड़ वाले ट्रैक्टर बनाने का ऑर्डर दिया है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off