Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Best tips for good sleep: रात में अच्छी नींद पाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें 

0 201

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Best tips for good sleep:कोई भी इंसान पूरे दिन तभी फूर्ति में रह सकता है जब वो रात में अच्छी नींद लेता है। यदि रात में नींद पूरी नहीं होती है तो उसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए रात में अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी होता है। लेकिन बहुत से लोगों को रात में ठीक से नींद नहीं आती है या बीच-बीच में उनकी नींद खुल जाती है। इसका असर काम पर भी देखने को मिलता है।

आज हम आपको कुछ उन चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और रात में नींद भी अच्छी आयेगी।

दूध- रात में दूध पीना बहुत लाभदायक होता है। सोने से आधे घंटे पहले दूध पीने से रात में बहुत अच्छी नींद आती है। साथ ही अगले दिन शरीर में भरपूर एनर्जी रहती है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

 चेरी- चेरी ऐसा फल है जिसमें अच्छी मात्रा में मेलाटोनिन होता है जिससे शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने हेल्प होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी खाने से नींद अच्छी आती है।  आप चेरी का जूस भी पी सकते हैं।

केला- रात के वक्त केला खाने से भी अच्छी नींद आती है। केले में पाए जाने वाले तत्व से मांस-पेशि‍यों तनावमुक्त रहती हैं। केला में मौजूद मैग्न‍िशि‍यम और पोटैशि‍यम से अच्छी नींद को बढ़ावा मिलता है।

बादाम- यदि रात में अच्छी नींद न आए तो सोने से पहले दो बादाम खाएं। बादाम खाने के बाद थोड़ा रूक कर पानी पिएं और सो जाएं। बादाम से पेट में थोड़ी हेवीनेस बनी रहेगी। पेट में रिलीज होने वाले तत्व को बादाम शांत रखेगा। साथ ही पानी सोते हुए भी शरीर को हाइड्रेट रखेगा जिससे अच्छी नींद आयेगी।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off