Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Bharat Bandh: आरक्षण के मुद्दे पर दलित आदिवासी संगठनों का भारत बंद आज, SC-ST और OBC के लिए आरक्षण पर नया कानून पारित कराने की माँग

0 39

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Bharat Bandh: SC-ST और OBC के लिए आरक्षण पर नया कानून पारित करने की मांग को लेकर दलित, आदिवासी संगठनों का भारत बंद आज है।

दलित और आदिवासी संगठनों ने बुधवार को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। यह बंद हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर बुलाया गया है।

‘नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स’ (एनएसीडीएओआर) ने मांगों की एक सूची भी जारी की है।

इसमें सबसे अहम अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए न्याय और समानता की मांग हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

संगठन हाल में सुप्रीम कोर्ट की सात न्यायाधीशों की पीठ द्वारा सुनाए गए फैसले से सहमत नहीं है। संगठन ने मामले में विपरीत दृष्टिकोण अपनाया है।

उनकी मानें तो यह ऐतिहासिक इंदिरा साहनी मामले में नौ न्यायाधीशों की पीठ केफैसले को कमजोर करता है, जिसने भारत में आरक्षण की रूपरेखा स्थापित की थी।

एनएसीडीएओआर ने सरकार से अनुरोध किया है कि इस फैसले को खारिज किया जाए, क्योंकि यह अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के संवैधानिक अधिकारों के लिए खतरा है।

संगठन एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर संसद द्वारा एक नए कानून को पारित करने की भी मांग कर रहा है, जिसे संविधान की नौवीं सूची में समावेश के साथ संरक्षित किया जाए।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off