Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Bloating In Periods: पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और गैस की समस्या से निदान पाने के लिए अपनाए ये उपाय

0 212

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Bloating In Periods:पीरियड्स के दौरान अधिकांश महिलाओं को पेट में दर्द और गैस की समस्या रहती है। ये समस्या हार्मोनल में बदलाव के कारण होती है। पीरियड्स खत्म होने के बाद ये समस्या भी खत्म हो जाती है। लेकिन कुछ ऐसी वजह हैं जो इस समस्या को बढ़ा सकती है और ये समस्या फिर काफी बढ़ जाती है।

आम तौर पर पीरियड्स के दौरान सभी महिलाओं में कमर दर्द, सिर दर्द, मूड में बदलाव होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना ये समस्या रहती हैं। कभी-कभी ये समस्याएं इतनी अधिक बढ़ जाती हैं कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी हर महीने पीरियड्स के दौरान ऐसी समस्याओं से परेशान हैं तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप इनसे निदान पा सकती हैं-

अल्कोहल और कैफीन से बनाए दूरी- पीरियड्स के दौरान जहां तक संभव हो सके अल्कोहल और कैफीन से दूरी बनाए रखने में ही फायदा है। ऐसे वक्त में आप  हेल्दी ड्रिंक्स अपनी डाइट में शामिल करें। आप सुबह चाय या कॉफी की जगह जिंजर टी, ग्रीन टी या मिन्‍ट टी का सेवन करें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

तनावमुक्त रहें- यदि आप तनाव में रहेगीं तो आपके पीरियड्स पर इसका सीधा असर पड़ेगा। जितना हो सके तनाव से दूर रहें। योगा करें, ध्यान करें और मसाज जैसे तरीके अपनाकर तनाव मुक्त रहें।

हाइड्रेट रहें- कितनी बार डिहाइड्रेशन की वजह से भी पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग होने की संभावना बन जाती है। आप जितना हो सके अधिक-अधिक से पानी का सेवन करेंगी, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा।आप चाहें तो नारियल पानी, अनार जूस का सेवन करें।

एक्सरसाइज करें- पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या से निदान पाने के लिए नियमित रुप से एक्सरसाइज करें।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off