Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

CONGRESS NAV CHINTAN SHIVIR: नव संकल्प चिंतन शिविर से काँग्रेस में बड़े की आहट, संगठन से लेकर कार्यप्रणाली पर दिखेगा असर

एक परिवार एक टिकट, 50 अंडर 50 का फॉर्मूला संगठन में फूँकेगा जान, पहले संगठन फिर गठबंधन पर जोर

0 279

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

CONGRESS NAV CHINTAN SHIVIR: कई चुनावों से लगातार पराजय झेल रही काँग्रेस अब संगठन से लेकर कार्य पद्धित तक में महाबदलाव का संकेत दे रही है। राजस्थान के उदयपुर में चल रहे नव संकल्प चिंतन शिविर में काँग्रेस अपनी पार्टी और नेताओं की गिरती साख को लेकर पार्टी और संगठन में कई बदलाव करेगी।

CONGRESS NAV CHINTAN SHIVIR: कई चुनावों से लगातार पराजय झेल रही काँग्रेस अब संगठन से लेकर कार्य पद्धित तक में महाबदलाव का संकेत दे रही है। राजस्थान के उदयपुर में चल रहे नव संकल्प चिंतन शिविर में काँग्रेस अपनी पार्टी और नेताओं की गिरती साख को लेकर पार्टी और संगठन में कई बदलाव करेगी। पार्टी और एक फैमिली और एक टिकट पर फोकस करेगी। साथ ही संगठन में 50 अंडर 50 के सूत्र पर काम करेगी।

इस बात के संकेत राजस्थान के उदयपुर में आयोजित पार्टी के नव संकल्प चिंतन शिविर में पार्टी के साफ दिखाई दिया है।

13 मई से 15 मई तक चलने वाले इस काँग्रेसी चिंतन शिविर में अब बड़े बदलाव की आहट दिख गई है। इस शिविर के संकल्प के सहारा काँग्रेस अब बड़े संघर्ष की तैयारी में है, ताकि बीजेपी ही नहीं अन्य पार्टियों के लिए संकट बनकर खड़ी हो सके।

 

राजस्थान के उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के न्यू चिंतन शिविर में कई बदलाव के संकेत मिले हैं। इस शिविर में संगठन को लेकर जहां महा बदलाव के संकेत शुरुआती दौर में ही मिल गए हैं। वहीं पार्टी और नेताओं के काम करने के तरीके में भारी बदलाव के साफ-साफ संकेत मिल रहे हैं।

कई सालों से हार पर हार झेल रही काँग्रेस अब वन फैमिली वन टिकट के फॉर्मूले पर विचार कर रही है। इस सूत्र के आधार पर एक एक परिवार के एक ही व्यक्ति को चुनाव लड़ने के लिए टिकट मिल सकेगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

इसके अलावा काँग्रेस अब संगठन में 50 अंडर 50 का फार्मूला भी सख्ती से लागू करने की राह पर है। चिंतन शिविर की शुरुआती भाषण में ही काँग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने साफ कह दिया है कि जब परिस्थतियाँ असाधारण हो तो काम करने के तरीके भी असाधारण होने चाहिए। इसके लिए ना सिर्फ पार्ट में बड़े बदलाव होंगे बल्कि काँग्रेसियों को अपने कार्य पद्धति में भी बड़े बदलाव करने होंगे।

 

सोनिया गाँधी ने ये कहा है कि वर्षों से पार्टी ने हमें दिया है अब समय आ गया है कि हम पार्टी को सब कुछ दें, जिसकी आज पार्टी और संगठन को जरूरत है।

गौर करें तो राजस्थान के उदयपुर में काँग्रेस के नव संकल्प चिंतन शिविर में 400 से ज्यादा कांग्रेसी मंथन कर रहे हैं। इस शिविर में सोनिया गांधी ने इस बात का संकेत दिया है कि एक परिवार से एक सदस्य को ही टिकट दिया जाएगा, हालाँकि ऐसा संकेत दिया गया है कि जिस परिवार के अन्य सदस्य जो विगत पाँच वर्षों से अच्छा काम कर रहे हैं। उनके लिए ये फॉर्मूला लागू नहीं होगा और उन्हें उसका इनाम टिकट के रूप में मिल सकता है।

 

संगठन महासचिव अजय माकन ने मीडिया को बताया कि ऐसे परिवारों को दूसरा टिकट मिल सकता है, जिनके सदस्य पाँच सालों से लगातार अच्छा काम कर रहे हैं। इसका सीधा मतलब ये है कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रियंका गांधी का टिकट देने का रास्ता साफ हो जाएगा। और उन्हें टिकट दिया जा सकता है। गौर करें तो प्रियंका गांधी वर्ष 2019 से राजनीति में कदम रखा है और पार्टी महासचिव बनकर यूपी सहित अन्य राज्यों के लिए संगठन का काम कर रही हैं।

पार्टी और गठबंधन के मुद्दे पर राज्य में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश भर में अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन से पहले पार्टी अपने घर को ठीक करेगी। उसके बाद वो सहयोगियों और अन्य पार्टियों के लिए काम करेगी।

खड़गे ने कहाकि कांग्रेस को हर स्तर से मजबूत होना होगा। पहले हम अपना घर मजबूत करेंगे उसके बाद ऐसी पार्टियों से गठजोड़ करेंगे जो हमारी पार्टी की विचारधारा से मेल खाते हों और संविधान में भरोसा रखते हों।

बता दें कि काँग्रेस का 13 मई से शुरू हुआ ये सम्मेलन 15 मई तक चलेगा। इस संगठन, किसान, युवा सहित छह मुद्दों पर केंद्रित रहेगा। इस शिविर के विचार को ड्रॉफ्ट का रूप दिया जाएगा। और इस ड्रॉफ्ट को सीडब्ल्यूसी की बैठक में रखा जाएगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off