Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Dengu in Patna: राजधानी पटना के कई इलाके बने डेंगू के लिए हॉटस्पॉट, एक ही दिन में मिले 40 मरीज, पीड़ितों का आँकड़ा पहुँचा 500 के पार

0 23

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Dengu in Patna: बिहार की राजधानी पटना के कई इलाके बने डेंगू के लिए हॉटस्पॉट बन गए हैं। यहां एक दिन में डेंगू के मिले 40 मरीज़ मिले हैं। पीड़ितों की संख्या 500 के पार पहुँच गई है।
पटना में डेंगू के हॉटस्पॉट में कंकड़बाग, बांकीपुर, नूतन राजधानी, अजीमाबाद, पटना सिटी, पाटलिपुत्र अंचल के कई मोहल्ले शामिल हैं। वहीं डेंगू पर नियंत्रण के लिए नगर निगम ने बुधवार को 500 टीमों को रवाना किया।

पटना जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। बुधवार को पटना में डेंगू के 40 नए मरीजों की पहचान की गई। जबकि मंगलवार को डेंगू के 31 नए मरीज मिले थे। इस तरह 24 घंटें डेंगू के मरीजों की संख्या में लगभग तीस प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

जानकारों के अनुसार आनेवाले दिनों में यह संख्या और भी बढ़ेगी। 40 नए मरीज मिलने के बाद पटना जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़कर 548 हो गई है। बीते 15 दिन में डेंगू के कारण छह मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

पटना में डेंगू के हॉटस्पॉट में कंकड़बाग, बांकीपुर, नूतन राजधानी, अजीमाबाद, पटना सिटी, पाटलिपुत्र अंचल के कई मोहल्ले शामिल हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

वहीं डेंगू पर नियंत्रण के लिए नगर निगम ने बुधवार को 500 टीमों को रवाना किया।महापौर सीता साहू, उप महापौर रेशमी कुमारी समेत सशक्त स्थायी समिति के सदस्यों ने हरी झंडी दिखाकर टीम को रवाना किया।

टीम पुराने लॉग बुक का भौतिक सत्यापन भी करेगी ताकि पता चले कि कहां-कहां और किस इलाके में फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया है। टीम सभी घरों से फीडबैक भी लेगी। एक टीम प्रतिदिन 50 घरों पर जाकर एंटी लार्वा का छिड़काव भी करेगी। टीम को रजिस्टर भी किया गया है।

नगर निगम के प्रत्येक वार्ड को 375 सेक्टर में बांटा गया है।वहीं राज्य में इस साल एक दिन में सबसे ज्यादा डेंगू के नए मरीज मिले हैं। मंगलवार (10 सितंबर) को राज्य भर में डेंगू के 98 नए मरीज मिले हैं। इसमें सबसे अधिक 44 मरीज पटना में हैं। जहानाबाद 8, नालंदा 6, समस्तीपुर 6, भोजपुर 5, बेगूसराय 4, पूर्वी चंपारण 4, सारण 4, भागलपुर 4, वैशाली 3, पूर्णिया 3, गया 3, औरंगाबाद 2, मुजफ्फरपुर 2, सीवान में 2 डेंगू मरीज मिले हैं। किशनगंज और पश्चिम चंपारण में एक-एक नए डेंगू मरीज मिले हैं।

एक जनवरी से 10 तक राज्य के विभिन्न जिलों में 1326 लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं। इसमें पटना में सबसे अधिक 614 पीड़ित मिले हैं। गया में 80, मुजफ्फरपुर में 62, समस्तीपुर 57, नालंदा में 53 और वैशाली में 32 डेंगू पीड़ति हो चुके हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off