Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

End of Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 का शानदार समापन, टॉम क्रूज, बिलि एलिश और स्नूप डॉग ने समारोह को बनाया यादगार

0 63

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

End of Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक के समापन पर टॉम क्रूज, बिलि एलिश और स्नूप डॉग ने समारोह को यादगार बना दिया।

बता दें कि पेरिस ओलंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी की शुरुआत ‘मरसी पेरिस’ के साथ हुई। फिर गोल्डन वॉयजर की ओलंपिक की खोज ने भी फैंस का दिल जीता।

इसके अलावा फ्रांस के बैंड फिनिक्स की परफॉर्मेंस में एंजेले, कमिस्की और रैपर वनाडा ने परफॉर्म किया।

वहीं, 5 बार की ग्रैमी विजेता गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन ने अमेरिका का नेशनल एंथम गाया। अभिनेता टॉम क्रूज ने स्टंट से सभी का दिल जीत लिया।

खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक का रंगारंग अंदाज में रविवार की रात समापन हो गया। स्टेट डि फ्रांस स्टेडियम में 205 देशों के हजारों खिलाड़ी समापन समारोह में शामिल हुए।

भारत की ओर से इस ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतने वालीं निशानेबाज मनु भाकर और कांस्य पदक जीतने वाली हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश समारोह में देश के ध्वजवाहक के रूप में शामिल हुए।

70 हजार से ज्यादा दर्शकों की मौजूदगी में पेरिस की मेयर एने हिडाल्गो ने 2028 के मेजबान अमेरिकी शहर लॉस एंजिलिस के मेयर कैरेन बास को ओलंपिक ध्वज सौंपा। इसके साथ चार वर्ष बाद होने वाले लॉस एंजिलिस ओलंपिक की उल्टी गिनती शुरू हो गई।

तीन घंटे चले समारोह में अंत में लियोन मैरचेंड समेत कुछ चुनिंदा एथलीट्स समेत बाक ने ओलंपिक मशाल को बुझाकर इसका आधिकारिक तौर पर अंत कर दिया। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी मौजूद रहे।

इस दौरान टॉम क्रूज, बिलि एलिश, स्नूप डॉग और डॉक्टर ड्रे ने अपने-अपने परफॉर्मेंस से लोगों का दिल जीता और इसे यादगार बना दिया।

वहीं, गोल्डन वॉयजर की ओलंपिक की खोज ने भी फैंस का दिल जीता। इसे थॉमस जॉली ने डायरेक्ट किया था। फिर फ्रांस के बैंड फिनिक्स की परफॉर्मेंस में एंजेले, कमिस्की और रैपर वनाडा ने परफॉर्म किया। वहीं, पांच बार की ग्रैमी विजेता गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन ने अमेरिका का नेशनल एंथम गाया।

‘गोल्डन वॉयजर’ एक्ट के जरिए ओलंपिक का इतिहास दिखाया गया। इस शो में एक कहानी बताई गई। एक ट्रैवलर, गोल्डन मैन, जिसका पूरा शरीर सोने का बना हुआ है, वह दुनिया की सैर पर निकला। फिर वह ग्रीस पहुंचा, जहां पहले ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई थी।

इस दौरान वह पुराने से आधुनिक ओलंपिक तक के अलग खेल देखता है। यह गोल्डन मैन ने पुराने खेलों को पहचाना और वह ओलंपिक के उन सभी पुरोधाओं से मिला, जिन्होंने इसे शुरू किया और दुनिया के लिए विकसित किया। फिर आधुनिक ओलंपिक की शुरुआत हुई और ओलंपिक के प्रतीक के रूप में पांच रिंग को अपनाया गया। फिर ओलंपिक रिंग के बनने की कहानी भी बताई गई।

आसमान से उतरता गोल्डन वॉयजर।बैंड परफॉर्मेंस में दिखा एथेंस से पेरिस का सफर। आसमान से उतरता गोल्डन वॉयजर। फ्रांस डी स्टेड की खुदाई से ओलिंपिक रिंग मिले। रिंग को फिर से ओलिंपिक रिंग बनाया गया।

पेरिस ओलंपिक के ऐतिहासिक उद्घाटन समारोह के बाद इनका समापन भी अद्भुत अंदाज में किया गया। स्टेट डि फ्रांस स्टेडियम में 70 हजार से ज्यादा दर्शकों के बीच उकेरे गए विश्व के नक्शे पर सभी 205 देशों के ध्वजवाहकों ने चक्कर लगाया। सभी देशों के खिलाड़ी दर्शकों का अभिवादन करते हुए स्टेडियम में पहुंचे। ज्यादातर पदक विजेताओं ने अपने गले में पदक डाल रखे थे।

क्लोजिंग सेरेमनी की शुरुआत ‘मरसी पेरिस’ के साथ हुई। जो एक गुब्बरा है। इस फ्रेंच शब्द का मतलब होता है शुक्रिया। फ्रांस के घरेलू हीरो, पेरिस ओलंपिक 2024 में चार बार के स्वर्ण पदक विजेता तैराक लियोन मैरचेंड ने समापन समारोह में प्रवेश किया और ओलंपिक की मशाल को उठाते हुए पेरिस के स्टेडियम में जहां समापन समारोह होना है, वहां ले गए।

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा भी दर्शक दीर्घा में मौजूद रहीं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष थॉमस बाक स्टेडियम में मौजूद थे।

इसके बाद परेड ऑफ नेशंस की शुरुआत हुई। समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक मनु भाकर और पीआर श्रीजेश स्टेडियम पहुंचे। दोनों तिरंगे के साथ स्टेडियम पहुंचे।

मनु ने इस साल पेरिस में इतिहास रचा था और एक ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनी थीं। वहीं, श्रीजेश ने टोक्यो के बाद पेरिस में भी कांस्य जीता। सभी देश के एथलीट्स इस समारोह को खूब एंजॉय करते दिखे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

इस बार खिलाड़ी एक कतार में नहीं, बल्कि मिलेजुले रूप में सामने आए। खिलाड़ी मेडल के साथ झूमते दिखे। परेड में ग्रीस, रिफ्यूजी ओलंपिक टीम और फ्रांस के खिलाड़ी पहले आए।

स्टेडियम में खुशी का माहौल दिखा सभी देशों के खिलाड़ी पेरिस 2024 के समापन समारोह में क्वीन के ‘वी आर द चैंपियंस’ गाने पर गाते दिखे।

महिला मैराथन की मेडल सेरेमनी भी हुई। नीदरलैंड ने इस इवेंट का गोल्ड मेडल जीता। परंपरानुसार, क्लाजिंग सेरेमनी में मेंस मैराथन के मेडलिस्ट को मेडल दिए जाते हैं, लेकिन इस बार विमेंस मैराथन के मेडलिस्ट को सम्मानित किया गया। यह पेरिस 2024 के अंतिम दिन के कार्यक्रमों में से एक था।

केन्या की हेलेन ओबिरी ने कांस्य पदक जीता, इथियोपिया की टाइगस्ट अससेफा ने रजत पदक जीता और नीदरलैंड की सिफान हसन ने अपने गले में गौरवपूर्ण सोना पहना।

समारोह में नामी अमेरिकी कलाकार रेड हॉट चिली पेपर्स ने मनमोहने वाली प्रस्तुतियां दीं। इन कलाकारों की प्रस्तुति ने बताया कि 2028 ओलंपिक के मेजबान लॉस एंजिलिस में क्या होने वाला है।

एलए28 के चेयरपरसन कैसी वाशरमैन ने कहा, पेरिस की ओर से लॉस एंजिलिस को ओलंपिक ध्वज सौंपना, एलए28 के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा क्षण है।

समापन समारोह का सबसे बड़ा आकर्षण पेरिस ओलंपिक को सफल बनाने वाले 45 हजार वॉलंटियर थे। पेरिस ओलंपिक 2024 कमेटी के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएटॉने ने फ्रांस सरकार, वॉलेंटियर्स, सिक्योरिटी, पुलिस, पेरिस मेयर, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और बाकी सभी को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि सभी ने मिलकर काम किया, जिस कारण यह इतने बड़े ओलंपिक गेम्स सफलतापूर्वक कराए जा सके।

लॉस एंजिलिस तीसरी बार ओलंपिक की मेजबानी करेगा। इससे पहले अमेरिका के इस शहर ने 1932 और 1984 के ओलंपिक की मेजबानी की थी।

पेरिस ओलंपिक में अमेरिका पदक तालिका में 40 स्वर्ण और 126 पदकों के साथ पहले स्थान पर रहा। दूसरे स्थान पर रहने वाले चीन ने भी 40 स्वर्ण जीते, लेकिन उसके कुल पदक 91 रहे।

भारत ने इस ओलंपिक में एक रजत और पांच कांस्य पदक समेत कुल छह पदक जीते। भारत इस बार पदक तालिका में 71वें स्थान पर रहा, टोक्यो ओलंपिक में हम एक स्वर्ण समेत सात पदकों के साथ 48वें स्थान पर थे।

भारत के मनु भाकर और पीआर श्रीजेश, जिन्हें पेरिस ओलंपिक समापन समारोह के लिए आधिकारिक ध्वजवाहक घोषित किया गया था। उन्हें आईओए द्वारा सम्मानित किया गया।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने कहा, ‘यह एक बड़ा सम्मान है। यह मेरा आखिरी टूर्नामेंट है और मुझे समापन समारोह में अपने तिरंगे को लहराने का मौका मिला।’

ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं। समापन समारोह में राष्ट्रीय ध्वज ले जाना सम्मान की बात है।’ मनु और श्रीजेश के बाद भारतीय दल भी स्टेडियम पहुंचा।

टॉम क्रूज ने स्टंट परफॉर्म किया। वह स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम के रूफ से एक रोप के जरिये नीचे उतरे और स्टंट परफॉर्म किया। फिर सिमोन बाइल्स और एलए के मेयर से ओलंपिक ध्वज लिया और बाइक से उस ध्वज को लेकर एल पहुंचे। ये सीन पहले ही शूट कर लिया गया था।

उन्होंने एक प्लेन से ध्वज के साथ जंप किया और लॉस एंजिलिस में उतरे। फिर उन्होंने हॉलीवुड के साइन बोर्ड पर ओलंपिक के छल्ले की झलकियां दिखाई। फिर अमेरिका के महान धावक माइकल जॉनसन को ध्वज सौंपा गया। टॉम क्रूज को देखकर स्टेडियम में मौजूद फैंस और एथलीट्स उत्साह से भर गए।

इसके अलावा पॉप गायिका और ग्रैमी अवॉर्ड विनर बिली एलिश ने भी लॉस एंजिलिस से परफॉर्म किया। इसके अलावा दिग्गज रैपर स्नूप डॉग ने भी रैप सॉन्ग गाया और फैंस को एंटरटेन किया।

इस दौरान स्नूप डॉग के साथ दिग्गज रैपर डॉक्टर ड्रे भी मौजूद रहे। लोकप्रिय रॉक बैंड रेड हॉट चिली पेपर्स ने अपने हिट गाने ‘कैन्ट स्टॉप’ से समा बांध दिया।

आखिर में मशाल को बुझाया गया। 22 साल के फ्रांस के तैराक लियोन मशाल को लेकर स्टेज पर आए। थॉमस बाक ने पेरिस ओलंपिक की मशाल को भी बुझा दिया। इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक और क्लोजिंग सेरेमनी खत्म होने की घोषणा भी कर दी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off