Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Gautam Gambhir: टीम इंडिया के नए हेड कोच बने गौतम गंभीर

0 314

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Gautam Gambhir : गौतम गंभीर को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाए जाने का एलान कर दिया गया है। BCCI सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया के माध्यम से पुष्टि की है.

Gautam Gambhir: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाए जाने का एलान कर दिया है.

गौतम गंभीर इतिहास में टीम इंडिया के 25वें हेड कोच बनने जा रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ ने मुख्य कोच पद छोड़ दिया था. अब जुलाई महीने के अंत में शुरू होने वाली श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में गंभीर, भारतीय टीम को नए कोच के तौर पर ज्वाइन करेंगे. फिलहाल जिम्बाब्वे दौरे पर नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के डायरेक्टर वीवीएस लक्ष्मण अंतरिम हेड कोच की भूमिका अदा कर रहे हैं.

BCCI सचिव जय शाह ने X के माध्यम से गंभीर को हेड कोच बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा – मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि गौतम गंभीर अब भारतीय क्रिकेट टीम के अगले हेड कोच होंगे.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

शाह ने कहाकि मॉडर्न क्रिकेट बहुत तेजी से बेहतर हुआ है और गौतम गंभीर ने बहुत करीब से इस बदलाव को महसूस किया है. उन्हें अपने करियर में जो भी जिम्मेदारी मिली है, उसमें वे श्रेष्ठ साबित हुए हैं. मुझे भरोसा है कि गौतम गंभीर ही वो व्यक्ति हैं जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाएंगे. टीम इंडिया के लिए उनका विजन स्पष्ट है और इसके साथ उनका अनुभव उन्हें कोच पद के लिए आदर्श व्यक्ति बनाता है. BCCI, गंभीर को उनके इस नए सफर में पूरा समर्थन देगा.

राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप 2024 खत्म होने के बाद टीम इंडिया का साथ छोड़ चुके हैं. गौतम गंभीर के अंडर टीम इंडिया की पहली सीरीज 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होगी. इस महीने के अंत में टीम इंडिया श्रीलंका का दौरा करेगी, जहां दोनों टीमों के बीच 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेले जाएंगे.

गंभीर का कार्यकाल 31 दिसंबर 2027 तक चलेगा और इस दौरान कई ICC टूर्नामेंट्स भी होने हैं. गंभीर के सामने सबसे पहली चुनौती पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की होगी, उसके बाद भारत को 2025 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की भी काफी उम्मीद है.

2026 में टी20 वर्ल्ड कप और 2027 वनडे वर्ल्ड कप गंभीर के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम का आखिरी ICC टूर्नामेंट होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो गौतम गंभीर कोच बनते ही कई बड़े फैसले ले सकते हैं. ऐसी खबरें भी सामने आईं कि वो सीमित ओवर और टेस्ट फॉर्मेट में अलग-अलग खिलाड़ी को कप्तानी दे सकते हैं.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off