Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Hindi: हिन्दी का बढ़ा दबदबा, हिन्दी जानने वालों को विदेशी कंपनियां दे रही मोटा पैसा, ऐसे करें कमाई

0 66

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Hindi: दुनियाभर में हिन्दी रुतबा बढ़ता जा रहा है. विदेशों में भी अब हिन्दी की मांग बढ़ते जा रही है. आपको बता दें कि विश्वभर में लगभग 60 करोड़ लोग हिन्दी बोलते हैं. इस वजह से ये दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा में तीसरे स्थान पर है. हालांकि, इंग्लिश या अंग्रेजी को अब भी सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं. जबकि दूसरे नंबर पर चीनी भाषा मंदारिन है.

 

अब हिन्दी केवल बोलने भर की भाषा नहीं है. ये कंपनियां को मोटा पैसा भी दे रही है. इसकी मदद से विदेशी कंपनियां भी मोटा मुनाफा कमा रही है. हिन्दी क्षेत्र में अपना माल बेचने के लिए विदेशी कंपनियों को समझ में आ गया है कि हिन्दी कितनी जरूरी है. 

 

ताकि हिन्दीभाषी लोग उनके प्रोडक्ट को लेकर आकर्षित हो. जिस वजह से विदेशी भी अब हिन्दी को सीखने में खास दिलचस्पी ले रहे हैं.इस वजह से इसका सम्मान भी विश्व में लगातार बढ़ रहा है. हाल ही में प्रोफेशन की वेबसाइट लिंक्डइन हिन्दी में भी आ गया है. 

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

इस पर लोग हिन्दी में भी पोस्ट करने लगे हैं. इससे पहले केवल इंग्लिश या अंग्रेजी ही इस पर आपको नजर आती. दो साल पहले यानी 2021 में लिंक्डइन ने अपना हिन्दी वर्जन लॉन्च किया था. ये दिखाता है कि हिन्दी का दबदबा लगातार बढ़ रहा है. 

 

बड़ी कंपनियां जैसे गूगल-अमेजन भी हिन्दी पर फोकस कर रही है. अब तो अमेजन पर आपको प्रोडक्ट के नाम भी हिन्दी में मिल जाएंगे. आप हिन्दी में बोलकर भी किसी प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स साइट पर सर्च कर सकते हैं. यानी हिन्दी में भी ऑनलाइन खरीदारी की जा सकती है. 

 

हिन्दी में अब हॉलीवुड फिल्मों को भी रिलीज किजा जाने लगा है. पहले विदेशी फिल्मों का हिन्दी डब बाद में आता था. अब मार्केट को देखते हुए हिन्दी में भी इन फिल्मों को रिलीज किया जाता है. इतना ही नहीं पुरानी हिट हुई सीरीज या फिल्मों को भी हिन्दी डब कर ओटीटी या सिनेमाघरों में रिलीज किया जा रहा है.

 

हिन्दी जानने वालों के लिए अब रोजगार के भी नए आयाम खुल रहे हैं. विदेशी कंपनियां ना केवल हिन्दी लिखने वालों को रख रही है बल्कि उन्हें मोटा पैसा भी दे रही है. इस वजह से हिन्दी दिवस पर आप गर्व के साथ कह सकते हैं कि आप हिन्दीवासी है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off