Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

HOME LOAN EMI: आरबीआई का झटका, रेपो रेट में बढ़ोतरी, होम लोन, ऑटो लोन होगा महंगा

कर्ज लेना, चुकाना अब और होगा महंगा, ईएमआई बढ़ेगी, मई 2020 के बाद पहली बार रेपो रेट में उछाल

0 236

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

HOME LOAN EMI: केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में बड़ा इज़ाफा किया है। केंद्रीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में बड़े इजाफे का एलान किया है। रेपो रेट की दर 0.4 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। अब रेपो रेट 4.40 फीसदी हो गया है। इसी के साथ बैंकों की ओर से लोन पर ब्याज दर बढ़ाए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

home loan emi-shaktikant das
Shaktikant Das. credit:amarujala.com/pti

 

अब जानिए रेपो रेट बढ़ने का मीनिंग क्या है। इसका मतलब ये है कि आने वाले दिनों में आपके लोन की ईएमआई में इजाफा हो सकता है। बता दें कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने तत्काल प्रभाव से नीतिगत रेपो रेट में 40 बेसिस प्वॉइंट की वृद्धि करने का आदेश जारी कर दिया है। इसके चलते ना सिर्फ अब होम लोन का इंट्रेस्ट रेट बढ़ेगा, बल्कि ऑटो से लेकर कार तक की ईएमआई में इजाफा होगा। अब इसके लिए तैयार रहिए।

 

HOME LOAN EMI: बता दें कि केंद्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक में प्रमुख नीतिगत दर रेपो में ये बदलाव किया है। गौर करें तो इससे पहले की लगातार 11 बार हुई मौद्रिक समीक्षा बैठक में कोई बदलाव नहीं किया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इसे 4 प्रतिशत के निचले स्तर पर कायम रखा था।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ये भी जान लें कि मई 2020 से रोपो रेट की दरें अपरिवर्तित थीं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि कमोडिटाज और वित्तीय बाजारों में जोखिम और बढ़ती अस्थिरता के कारण ये फैसला लिया जा रहा है।

https://twitter.com/RBI/status/1521779775454720000

अब आरबीआई ने मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। अब इसका असर होम लोन के साथ ही अन्य लोन पर पड़ेगा। साथ ही पुराने कर्ज की ईएमआई भी महंगी होगी।

https://twitter.com/RBI/status/1521779662820884480

बता दें कि अप्रैल माह में महंगाई दर बढ़ गई थी। वहीं आरबीआई के इस फैसले के बाद मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और निफ्टी के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off