Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Independence Day: देश मना रहा 78वाँ स्वतंत्रता दिवस, पीएम मोदी 11वीं बार लालकिले पर फहराएंगे तिरंगा

0 41

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Independence Day: देश 78वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी 11वीं बार लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे।

Independence Day:  स्वतंत्रता दिवस पर इस बार 11 श्रेणियों के तहत 18 हजार मेहमान आकर्षण का केंद्र होंगे। खास बात यह है कि इनमें से 6 हजार खास मेहमान महिला, किसान, युवा और गरीब वर्ग के होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से देश को विकास का संदेश देंगे और 2047 तक देश को विकसित बनाने लिए अपना विजन जनता के सामने रखेंगे।

लालकिला परिसर में होने वाले स्वतंत्रता दिवस पर इस बार 11 श्रेणियों के तहत 18 हजार मेहमान आकर्षण का केंद्र होंगे। खास बात यह है कि इनमें से 6 हजार खास मेहमान महिला, किसान, युवा और गरीब वर्ग के होंगे।

अटल इनोवेशन मिशन और पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना से लाभान्वित छात्र तथा ‘मेरी माटी मेरा देश’ के तहत मेरा युवा भारत और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक भी कार्यक्रम में भाग लेंगे।

अतिथियों में जनजातीय कारीगर/वन धन विकास सदस्य और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा वित्त पोषित जनजातीय उद्यमी तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी और किसान उत्पादक संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

इस वर्ष भारतीय नौसेना समन्वय सेवा है। गार्ड ऑफ ऑनर की कमान कमांडर अरुण कुमार मेहता संभालेंगे। प्रधानमंत्री की गार्ड में सेना की टुकड़ी की कमान मेजर अर्जुन सिंह, नौसेना की टुकड़ी की कमान लेफ्टिनेंट कमांडर गुलिया भावेश एनके और वायुसेना की टुकड़ी की कमान स्क्वाड्रन लीडर अक्षरा उनियाल संभालेंगी। दिल्ली पुलिस दल की कमान एडिशनल डीसीपी अनुराग द्विवेदी संभालेंगे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

प्रधानमंत्री मोदी जब आज लालकिला पहुंचेंगे तो रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार का परिचन कराएंगे।

इसके बाद दिल्ली क्षेत्र के जीओसी प्रधानमंत्री मोदी को सलामी मंच तक ले जाएंगे, जहां संयुक्त अंतर-सेवाएं और दिल्ली पुलिस गार्ड प्रधानमंत्री को सामान्य सलामी देंगे। प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 24 कर्मी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से देश को विकास का संदेश देंगे और 2047 तक देश को विकसित बनाने लिए अपना विजन जनता के सामने रखेंगे।

सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम के तहत दिल्ली पुलिस ने लालकिले के चारों ओर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है और बम निरोधक दस्ते कुत्तों की मदद से लाल किले के आसपास की जांच कर रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिला पहुंचने पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पीएम मोदी की अगवानी करेंगे। इस बार स्वतंत्रता दिवस के समारोह में 18 हजार मेहमान शिरकत करेंगे।

इनमें 150-150 लखपति और ड्रोन दीदी, आशा कार्यकर्ता और एएनएस के साथ ही ग्राम पंचायतों की 300 निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, पेरिस ओलंपिक में शामिल भारतीय खिलाड़ियों का दल भी शामिल रहेगा।

भारत आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 11वीं बार लालकिले पर आज तिरंगा फहराएंगे। इस दौरान वे लालकिले की प्रचीर से देश को संबोधित भी करेंगे।

इस साल स्वतंत्रता दिवस की थीम विकसित भारत @2047 है। स्वतंत्रता दिवस के जश्न के मौके पर कोई अनहोनी ना होने पाए, इसलिए राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off