Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

KANWAR YATRA BEGINS: सावन लगते ही देश भर में काँवड़ यात्रा शुरू

पुलिस और प्रशासन की पैनी नजर, अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई

0 282

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

KANWAR YATRA BEGINS: देशभर में 14 जुलाई यानि आज से विधिवत काँवड़ मेला शुरू हो गया। देश के कोने-कोने में बोल बम की गूँज सुनाई दे रही है। यात्रा को लेकर राज्यों की पुलिस और प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। शिव मंदिरों को अच्छी तरह से सजाया गया है।

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, झारखंड के बाबाधाम मंदिर सहित देशभर के शिव मंदिरों में अच्छी तरह से सजाया गया है। हर छोटे बड़े मंदिरों में रौनक लौट आई है।

KANWAR YATRA BEGINS: उत्तराखंड में हर की पैड़ी से लेकर कांवड़ रूट पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सीसी कैमरों की निगरानी रहेगी। कांवड़ियों की वेशभूषा में भीड़ में रहकर पुलिस कर्मी व्यवस्थाएं संभालेंगे। शरारती तत्वों की ओर से किसी भी तरह की अफवाह फैलाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि कि श्रावण कांवड़ मेला सकुशल संपन्न कराना प्रशासन की बड़ी चुनौती होती है। कोविड महामारी के कारण दो वर्षों से कांवड़ मेला न होने के कारण इस बार बहुत अधिक संख्या में कांवड़ियों का आवागमन होगा। ड्यूटी में उपस्थित सभी पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी समन्वय बनाते हुए कांवड़ मेला संपन्न कराएं। ये मेला 26 जुलाई तक चलेगा।

सावन के महीने का प्रमुख पर्व कावड़ मेला 14 जुलाई से शुरू हो गया है। उत्तराखंड के हरिद्वार में 26 जुलाई तक इस कावड़ मेले का आयोजन किया जायेगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बता दें कि जब देश के अलग-अलग हिस्सों से कावड़िये पैदल या डाक कावड़ के जरिए हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेने पहुंचते हैं। दिल्ली और एनसीआर से भारी संख्या में कावड़िये उत्तराखंड के हरिद्वार, गौमुख, गंगोत्री धाम, और ऋषिकेश से पवित्र गंगाजल लेने जाते हैं।

इतना ही नहीं काँवड़िए नदियों को पवित्र जल लाकर शिव को जलाभिषेक करते हैं। इस दौरान शिवभक्तों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। पैदल काँवड़ियों के पैरों में छाले पड़ जाते हैं। वे इसी दौर में बीमार भी हो जाते हैं

काँवड़ के दौरान प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी को निर्देश है कि वो अपना ड्यूटी प्वॉइंट नहीं छोड़ेगे। कोई भी अधिकारी-कर्मचारी अनावश्यक मोबाइल को प्रयोग नहीं करेगा। ड्यूटी के दौरान नशे का सेवन करते मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। यातायात प्लान के हिसाब से वाहनों को उनकी दिशा में भेजा जाए।

KANWAR YATRA BEGINS: ड्यूटी पर तैनात किए गए पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए गए कि कोई भी पुलिस कर्मचारी राष्ट्रीय राजमार्ग या अन्य मार्गों पर वाहनों को पार्क नहीं होने देंगे। जिन स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है, उन्हीं स्थानों पर वाहनों को भेजेंगे, जिससे जाम की समस्या उत्पन्न न हो पाए।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off