Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Karnataka Chunav: कर्नाटक चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 222 प्रत्याशियों की लिस्ट

0 179

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Karnataka Chunav: कर्नाटक चुनाव 2023 के लिए बीजेपी अब तक 222 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने पहली सूची में 189 और दूसरी सूची में 23 कैंडिडेट के नामों का एलान कर दिया है।

Karnataka Chunav: बता दें कि कर्नाटक चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने पार्टी के 23 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। पहली सूची में 189 प्रत्याशी थे। दूसरी सूची में हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेसी नेता नागराज छब्बी को कलघाटगी से टिकट दिया गया।

भाजपा ने अनुसूचित जाति उम्मीदवार अश्विनी सम्पंगी को कोलार गोल्ड फील्ड (केजीएफ) से मैदान में उतारा।

वहीं, वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के रिश्तेदार और करीबी एनआर संतोष का नाम दूसरी लिस्ट से भी गायब है। पहली सूची जारी होने के बाद बागी रुख अपनाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार का नाम इस लिस्ट में भी शामिल नहीं है। शेट्टार ने हुबली-धारवाड़ मध्य सीट से चुनाव लड़ने का दावा पेश करने के लिए दिन में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात भी की थी। लेकिन भाजपा इस सीट से पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। शेट्टार 6 बार के विधायक हैं।

Karnataka Chunav: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे। शिकारीपुरा येदियुरप्पा की पारंपरिक सीट है। इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया था।

इससे पहले भाजपा नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार के बगावती तेवरों पर भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि 99% जगदीश शेट्टार को चुनाव टिकट दिया जाएगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

इससे पहले दो दिन तक राजधानी दिल्ली में चले मंथन के बाद मंगलवार रात कर्नाटक चुनाव के लिए बीजेपी ने 189 सदस्यों की पहली सूची जारी कर दी थी। इस लिस्ट में 52 नए उम्मीदवारों पर भारतीय जनता पार्टी ने दांव खेला है। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी चुनाव समिति की बैठक के पहले दिन पीएम मोदी ने कहा था कि इस बार युवा चेहरों को मौका देते हुए दागी नेताओं से किनारा किया जाना चाहिए।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे। शिकारीपुरा येदियुरप्पा की पारंपरिक सीट है। इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया था।

राज्य के मंत्री डॉ. अश्वथनारायण सीएन मल्लेश्वरम सीट और मंत्री आर. अशोक दो सीटों पद्मनाभनगर और कनकपुरा से चुनाव लड़ेंगे। कनकपुरा से कांग्रेस के दिग्गज डीके शिवकुमार से होगा। वी सोमन्ना वरुणा सीट से कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। वी सोमन्ना भी चामराजनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा के दिग्गज नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने बुधवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारी की इच्छा जताई। इससे पहले उन्होंने इन खबरों को लेकर खुलकर नाखुशी जाहिर की थी कि उन्हें चुनाव में टिकट नहीं दिए जाने की संभावना है।

नड्डा से मुलाकात के बाद शेट्टार ने कहा कि उन्होंने लगातार छह विधानसभा चुनावों में अपनी जीत और अपने अनुभव का हवाला दिया, जिसके बाद पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि इस मुद्दे पर अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा की जाएगी।

कर्नाटक के मंत्री और दक्षिण कन्नड़ जिले के सुलिया क्षेत्र से छह बार के विधायक एस अंगारा ने बुधवार को राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की। भाजपा ने एक दिन पहले ही विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें अंगारा का टिकट काट दिया गया। सुलिया विधानसभा क्षेत्र से पार्टी ने भागीरथी मुरुल्या को उम्मीदवार घोषित किया है। कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं।

अंगारा ने कहा कि समर्पण के साथ पार्टी के लिए मेहनत करने वाले किसी विधायक के साथ ऐसा व्यवहार उचित नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि ईमानदारी की कोई कद्र नहीं है। भाजपा ने सुलिया क्षेत्र से भागीरथी मुरुल्या को आधिकारिक उम्मीदवार बनाया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off