Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Land For Job Scam: नौकरी के बदले ज़मीन केस में CBI ने की लालू से पूछताछ

0 265

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Land For Job Scam: रेलवे में नौकरी के बदले जमीन केस में CBI ने लालू यादव से दिल्ली में दो राउंड पूछताछ की। बता दें कि CBI की टीम उनकी बेटी मीसा भारती के घर पहुंची थी। दोनों राउंड की पूछताछ के दौरान लालू की बेटी रोहिणी आचार्या ने कहाकि पापा को परेशानी हुई, तो दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे।

गौर करें तो लालू सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट के बाद दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर ही रह रहे हैं। एक दिन पहले पटना में पूर्व CM राबड़ी देवी से उनके आवास पर CBI ने साढ़े 4 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान 48 सवाल किए थे।

लैंड फॉर जॉब स्कैम में CBI की चार्जशीट पर कोर्ट ने लालू, राबड़ी और मीसा को समन जारी किया था। CBI ने अपनी चार्जशीट में लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है। 15 मार्च को कोर्ट में इनको पेश होने के आदेश दिए गए हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

सीबीआई ने लालू से रेलवे में जमीन के बदले नौकरी को लेकर कई तरह के सवाल किए।

सीबीआई का आरोप है कि 2004 से 2009 के दौरैान लालू के रेलमंत्री रहते हुए लैंड फॉर जॉब स्कैम हुआ था। CBI का आरोप है कि सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी ट्रांसफर करा कराई। बदले में रेलवे के अलग-अलग जोन मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में नौकरी दी। लालू परिवार ने यह संपत्ति वैसे लोगों से ली जो पटना के निवासी थे, या जिन्होंने अपने परिजनों की उस संपत्ति को बेंचकर इनके परिजनों के नाम पर गिफ्ट किया।

CBI के अनुसार इस तरह से लालू यादव के परिवार ने बिहार में एक लाख स्क्वॉयर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया।

इस मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था।
Land For Job Scam: बता दें कि लालू यादव और राबड़ी से पूछताछ के मामले में लालू की बेटी रोहिणी आचार्या ने ट्वीट कर कहा- पापा को लगातार तंग किया जा रहा है। अगर उन्हें कुछ हुआ तो किसी को नहीं छोडूंगी।
उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मैं तो शुरू से कह रहा हूं कि CBI, ED और IT हमारे घर में अपना दफ्तर खोल लें। उसे सुविधा होगी। आने-जाने का खर्च भी बचेगा। 2024 के लोकसभा चुनाव तक बीजेपी विरोधियों के यहां छापा पड़ता रहेगा।
बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहाकि इधर-उधर की बातें करने की बजाय तेजस्वी यादव और ललन सिंह जमीन दिलाने वाले ललन चौधरी के बारे में क्यों नहीं बात करते है? ये ललन चौधरी कौन हैं और क्यों इनकी जमीन गिफ्ट में ली गई।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा-जो विपक्षी नेता बीजेपी के आगे नहीं झुक रहे हैं, उन्हें CBI से प्रताड़ित किया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल ने कहा, विपक्ष की सरकारों को काम नहीं करने दिया जा रहा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off