Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Loksabha Election Phase 2: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान जारी, राहुल गांधी, हेमामालिनी समेत कई दिग्‍गजों की किस्‍मत दाँव पर

Loksabha Election Phase 2: 13 राज्यों की 88 सीट पर मतदान जारी

0 2,004

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Loksabha Election Phase 2:  दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक महोत्सव के दूसरे चरण में 13 राज्यों के मतदाता 88 सीटों पर वोट डाल रहे हैं। राहुल गांधी, हेमा मालिनी समेत कई दिग्‍गजों की किस्‍मत दाँव पर है।

बता दें कि जिन 88 सीटों पर इस चरण में मतदान हो रहा है, उनमें आधी से अधिक सीटें यानी 52 बीजेपी के पास थीं, वहीं कांग्रेस के पास 22 सीटें हैं।

लोकतंत्र के महापर्व के दूसरा चरण के तहत देश की 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है। दूसरे चरण के इस मतदान के लिए कुल 1202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

Loksabha Election Phase 2: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘लोकसभा चुनाव में आज दूसरे चरण की सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें। जितना अधिक मतदान होगा, उतना ही मजबूत हमारा लोकतंत्र होगा। अपने युवा वोटर्स के साथ ही देश की नारीशक्ति से मेरा यह विशेष आग्रह है कि वोट डालने के लिए वे बढ़-चढ़कर आगे आएं। आपका वोट आपकी आवाज है!’

केरल के सीएम पी. विजयन ने कन्नूर में मतदान किया। सीएम ने कतार में खड़े होकर मतदान किया। वहीं खबर है कि मतदान केंद्रों पर लोगों की कतार देखी जा रही है।

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी ने मतदान के बाद कहा कि ‘राजस्थान वीरों की धरती है… इस धरती ने कभी मुगल आक्रांताओं को स्वीकार नहीं किया… प्रचंड बहुमत के साथ 25 के 25 कमल खिलेंगे।’

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान जारी है। अभिनेता प्रकाश राज ने अपना वोट डाला।

राज्यसभा सांसद और लेखिका सुधा मूर्ति ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा कि ‘घर बैठकर टिप्पणी न करें। कृप्या बाहर आएं और अपना नेता चुनें।’

आज दूसरे चरण में जिन 13 राज्यों में मतदान हो रहा है, उनमें केरल, कर्नाटक, राजस्थान, यूपी, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर शामिल हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

राज्यवार सीटों पर मतदान

केरल 20
कर्नाटक 14
राजस्थान 13
यूपी 8
महाराष्ट्र 8
मध्य प्रदेश 7
असम 5
बिहार 5
छत्तीसगढ़ 3
पश्चिम बंगाल 3
मणिपुर 1
त्रिपुरा 1
जम्मू कश्मीर 1

Loksabha Election Phase 2: 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में कुल आठ सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा लोकसभा शामिल हैं। आठ सीटों पर कुल 91 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

40 सीटों वाले बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में मतदान हो रहा है। जिन सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले जा रहे हैं, उनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा शामिल हैं। इन पांच सीटों पर कुल 50 उम्मीदवार मैदान में हैं।

25 लोकसभा सीटों वाले राजस्थान में शुक्रवार को मतदान पूरा हो जाएगा। दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। वहीं, पहले चरण में राज्य की 12 सीटों पर मतदान हो चुका है। दूसरे चरण की 13 सीटों पर कुल 152 उम्मीदवार मैदान में हैं।

29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश की छह सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले जा रहे हैं। इन सीटों में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद लोकसभा शामिल हैं। इन छह सीटों पर कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं।

11 लोकसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ की तीन लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है। इन सीटों में राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट शामिल है। इन तीन सीटों पर कुल 41 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

48 सीटों वाले महाराष्ट्र की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है। इन सीटों में बुलढाना, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी लोकसभा सीटें शामिल हैं। इन आठ सीटों पर कुल 204 उम्मीदवार मैदान में हैं।

केरल की सभी 20 सीटों पर दूसरे चरण में वोट डाले जा रहे हैं। यहां से कुल 194 उम्मीदवार मैदान में हैं। केरल में जिन उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी उनमें राहुल गांधी, राजीव चंद्रशेखर, केसी वेणुगोपाल, वी. मुरलीधरन जैसे नाम शामिल हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off