Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Loksabha Polls 4th Phase: चौथे दौर में लोकसभा की 96 सीटों पर मतदान कल, 1717 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में होगी कैद

Loksabha Polls 4th Phase: 10 राज्यों की 96 सीटों पर होगा मतदान, बिहार की 5 और झारखंड की 4 सीटों पर होगी पोलिंग

0 150

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Loksabha Polls 4th Phase: लोकसभा के चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों के साथ बिहार की 5, झारखंड की 4, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, मध्य प्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की 8, जम्मू कश्मीर की एक, तेलंगाना की 17 और आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों के साथ विधानसभा की 175 सीटों पर भी 13 मई को वोट डाले जाएंगे।

देश भर में चुनाव की सरगर्मी के बीच लोकसभा के चुनाव 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सात चरणों में हो रहे हैं। पहले, दूसरे और तीसरे दौर का मतदान हो चुका है। चुनाव आयोग ने फाइनल वोटिंग पर्सेंटेज भी जारी कर दी है।

वहीं चौथे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार 10 मई की शनिवार शाम पांच बजे थम गया। इस फेज में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों सहित नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 96 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी।

चौथे चरण में यूपी के साथ बिहार की पांच, झारखंड की चार, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, मध्य प्रदेश की आठ, प. बंगाल की आठ, तेलंगाना की 17, जम्मू कश्मीर की एक, और आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों के साथ विधानसभा की 175 सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे।

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार 10 राज्यों की 96 संसदीय सीटों के लिए 4,264 नामांकन दाखिल हुए थे, जिनमें से 1,717 वैध पाए गए।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

चौथे फेज में यूपी की शाहजहांपुर, खीरी, सीतापुर, धौरहरा, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच सीट पर चुनाव है।

चौथे चरण में सबसे ज्यादा संपत्ति घोषित करने वाले आंध्र प्रदेश के गुंटूर से टीडीपी प्रत्याशी उम्मीदवार चंद्र शेखर पेमासनी हैं। इन्होंने एफिडेविट अपनी 5,705 करोड़ की संपत्ति घोषित की है।

संपत्ति के मामले में दूसरे स्थान पर भाजपा के कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी हैं। तेलंगाना की चेवल्ला सीट से चुनाव लड़ रहे रेड्डी ने हलफनामे में 4,568 करोड़ की चल-अचल संपत्ति बताई है।

तीसरे सबसे धनी प्रत्याशी टीडीपी के प्रभाकर रेड्डी वेमीरेड्डी हैं। आंध्र प्रदेश की नेल्लोर सीट से चुनाव लड़ रहे प्रभाकर की संपत्ति 716 करोड़ की है। उधर 24 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है। वहीं तीन उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति क्रमश सात रुपये, 83 रुपये और 90 रुपये बताई है।

वहीं इस बीच, चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के मतदान के संशोधित आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक, कुल 65.68 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इसमें 66.89% पुरुष, 64.4% महिलाएं व 25.2% पंजीकृत ट्रांसजेंडर मतदाताओं ने वोट डाले। 85.45% मतदान के साथ असम शीर्ष पर रहा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off