Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Maa Durga: मां दुर्गा को करना है प्रसन्न? नवरात्रि के 9 दिन लगाएं इन नौ चीजों का भोग

0 59

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Maa Durga: नवरात्रि हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दौरान मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इन 9 दिन माता दुर्गा धरतीलोक पर रहती है. उनका घरवास भूलोक पर भी होता है. 9 दिनों तक मां दुर्गा की आराधना करने के बाद विजयादशमी के दिन मां को विदा किया जाता है.

नवरात्रि आज यानी 15 अक्टूबर से शुरू हो गई है. इस दौरान कई लोग व्रत भी रखते हैं. मान्यता है कि सच्चे दिल से आराधना करने पर माता रानी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती है. नवरात्रि की 9 देवियां 9 अलग-अलग शक्तियों की प्रतीक मानी जाती हैं. ऐसे में हर दिन के अनुसार मा दुर्गा के 9 रूपों को उनका मनपसंद भोग लगाने से माता रानी प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

मां शैलपुत्री को कौन सा भोग?
पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित हैं. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक मां शैलपुत्री को गाय के शुद्ध देसी घी का भोग लगाना शुभ माना जाता है. इससे मां प्रसन्न होती हैं भक्तों तो निरोगी रहने का आशीर्वाद देती हैं.

मां ब्रह्मचारिणी को कौन सा भोग?
दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित हैं. उन्हें शक्कर का भोग अतिप्रिय हैं. मा ब्रह्मचारिणी क शक्कर का भोग लगाने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है और अकाल मृत्यु का भय नहीं सताता.

मां चंद्रघंटा को कौन सा भोग?
तीसरा दिन मां चंद्रघंटा को समर्पित हैं. उन्हें दूध और उससे बना चीजें पसंद हैं. इसलिए माता को इन चीजों का भोग लगाना चाहिए. इससे घर में खुशहाली आती है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मां कूष्मांडा को कौन सा भोग?
नवरात्रि का चौथा दिन मां कूष्मांडा को समर्पित हैं. मान्यताओं के मुताबिक मां कूष्मांडा को मालपुए बेहद पसंद हैं. ऐसे में उन्हें मालपुए का भोग लगाने से बुद्धि का विकास होता है.

मां स्कंदमाता को कौन सा भोग?
पांचवा दिन मां स्कंदमाता को समर्पित है. स्कंदमाता को केले का भोग लगाना शुभ माना जाता है. इससे आरोग्य जीवन का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

मां कात्यायनी को कौन सा भोग?
नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी को समर्पित हैं. मां कात्यायनी को शहद पसंद है. ऐसे में उन्हें शहद का भोग लगाना चाहिए.

मां कालरात्रि को कौन सा भोग?
नवरात्रि का सांतवा दिन मां कालरात्रि को समर्पित है. मां कालरात्रि को गुड़ का भोग लगाना चाहिए.

मां महागौरी को कौन सा भोग?
नवरात्रि का आंठवा दिन काफी अहम माना जाता है. इसे महा अष्टमी भी कहते हैं. ये दिन महागौरी को समर्पित हैं. इस दिन कई लोग कन्या पूजन भी करते हैं. महा गौरी को नारियल बेहद पसंद हैं. ऐसे में उन्हें नारियल या नारियल से बनी चीजों का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है.

मां सिद्धिदात्री को कौन सा भोग?
नौवां दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित हैं. मां सिद्धिदात्री तिल का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off