Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

MIG-21 CRASHED: फाइटर जेट MiG-21 बायसन क्रैश, दोनों पायलट शहीद

राजस्थान में बाड़मेर में सेना का एक फाइटर जेट MiG-21 ट्रेनर एयरक्राफ्ट क्रैश

0 279

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

MIG-21 CRASHED: राजस्थान में बाड़मेर के भीमड़ा गांव में गुरुवार रात वायु सेना का एक फाइटर जेट MiG-21 बायसन (ट्रेनर एयरक्राफ्ट) क्रैश हो गया। धमाका इतना तेज था कि आसपास के 8-10 किमी तक आवाज सुनाई दी। आधे किमी तक फैले मलबे में चारों तरफ आग ही आग थी। हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट शहीद हो गए।

MIG-21 CRASHED: मिग-21 हादसे के बाद एयरफोर्स ने घटनास्थल के आसपास के आधा किलोमीटर इलाके को कब्जे में ले लिया। एयरफोर्स बिखरे हुए मलबे को इकट्‌ठा करने और घटना की जांच-पड़ताल में जुटी है। हादसे के बाद एयरफोर्स के अधिकारी समेत कलेक्टर और SP भी मौके पर पहुंत गए थे।

MIG-21 CRASHED: इस घटना के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिसमें हादसे के बाद घटनास्थल पर विमान के मलबे में आग लगी हुई है। बॉडी पाट्‌र्स बिखरे पड़े हैं। पास ही एक मोबाइल भी टूटकर गिरा हुआ है। विमान जहां गिरा, वहां 15 फीट के दायरे में बड़ा गड्‌ढा बन गया है। बाड़मेर में सैन्य विमान हादसे का 9 साल में यह आठवां मामला है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

MIG-21 CRASHED: मिग-21 ने उत्तरलाई से उड़ान भरी थी। भीमड़ा के पास अचानक विमान में तकनीकी खराबी आ गई। बताया जा रहा है कि मिग रेत के एक टीले पर जाकर क्रैश हुआ। फ्यूल होने की वजह से इसमें आग लग गई। दोनों पायलट विमान से इजेक्ट हो पाते, इससे पहले ही वह आग के गोले में बदल गया। यह भी सामने आ रहा है कि हादसे के दौरान एक मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में पायलट के सामान मिले। सेना के अधिकारियों ने घटनास्थल के आसपास का पूरा एरिया सील कर दिया है।

MIG-21 CRASHED: वायु सेना ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है। साथ ही, जान गंवाने वालों के परिवार के प्रति शोक संवेदना जताई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से हादसे को लेकर बातचीत की।

MIG-21 CRASHED: बता दें कि रूस और चीन के बाद भारत मिग-21 का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। 1964 में इस विमान को पहले सुपरसोनिक फाइटर जेट के तौर पर एयरफोर्स में शामिल किया गया था। शुरुआती जेट रूस में बने थे और फिर भारत ने इस विमान को असेंबल करने के राइट्स और टेक्नीक भी हासिल कर ली थी।

तब से अब तक मिग-21 ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के कारगिल युद्ध सहित कई मौकों पर अहम भूमिका निभाई है। रूस ने तो 1985 में इस विमान का निर्माण बंद कर दिया, लेकिन भारत इसके अपग्रेडेड वैरिएंट का इस्तेमाल करता रहा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off