Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Monsoon Foot Care: मानसून में ऐसे करें पैरों की देखभाल, नहीं होगी फंगल इंफेक्शन की समस्या

0 269

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Monsoon Foot Care:मानसून का महीना एक और सुहाना होता है वहीं दूसरी ओर इस मौसम में स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ जाती हैं। यदि ध्यान ना दिया जाए तो ये समस्या अधिक हो जाती है। इस मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है और उमस की वजह से पसीना और बैक्‍टीरिया दोनों ही त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते है। बारिश के इस मौसम में सबसे ज्यादा प्रभावित हमारे पैर की होते हैं। बारिश के पानी के संपर्क में पैरों के आने से उसमें घाव और फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में पैरों की सफाई और देखभाल करना बहुत आवश्यक है।

आइए जानते हैं मानसून के इस मौसम में पैरों की देखभाल कैसे करें-

नाखूनों को  छोटा रखें-
पैरों के नाखूनों में गंदगी जमा हो सकती है, जिसकी वजह से फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। ऐसे में पैरों के नाखूनों को छोटा रखें। छोटे-छोटे नाखून ना केवल फंगल फ्रैक्शन की समस्या से बचाव कर सकते हैं बल्कि यह पैरों को सुंदर और आकर्षक भी बना सकते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

गीले जूते और मोजें ना पहनें-
यदि आप ज्यादा देर तक जूते, सैंडल या मोजे गीले पहने हुए हैं तो इससे स्किन पर बैक्‍टीरिया पनप सकते हैं और स्किन पर घाव हो सकते हैं। ऐसे में गीले जूतों को धूप में सुखाकर नमी हटाकर ही इन्‍हें पहनें। मजबूरी में कई घंटे तक गीले जूते पहनने पड़े हैं तो पैरों को अच्छे से धोकर पोछकर नारियल तेल लगाए।

पैरों को हमेशा साफ करके सोएं-

हमेशा सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें। साबुन से अच्‍छी तरह पैरों और तलबों को साफ करें और इसके बाद पोछकर नारियल तेल या मॉश्‍चराइजर लगायें।

बारिश में सही फुटवियर का करें चुनाव-
बारिश में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाने के लिए सही फुटवियर का चुनाव करें।  बारिश में ओपन फुटवियर पहनना ज्यादा बेहतर रहता है। इससे आपके पैरों में हवा लगती रहेगी।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off