Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

MONSOON IN INDIA: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 20 मई के बाद कभी भी केरल में दस्तक देगा मॉनसून

अबकी बार 10 दिन पहले ही केरल को सराबोर करेगा मॉनसून

0 245

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

MONSOON IN INDIA: अबकी बार मॉनसून समय के पहले ही मेहरबान होगा। मॉनसून की पहली बारिश अबकी बार 20 मई के बाद कभी भी केरल में शुरू हो सकती है। अमूमन केरल राज्य में मॉनसून अक्सर एक जून के बाद ही आता है।

MONSOON IN INDIA: मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अबकी बार मॉनसून काफी मेहरबान रहेगा। मॉनसून की पहली बारिश इस महीने 20 मई के बाद कभी भी केरल में शुरू हो सकती है। अमूमन केरल राज्य में मॉनसून अक्सर एक जून के बाद ही आता है।

monsoon in india-iitm
credit:iitm facebook

मौसम विभाग के पुणे स्थित IITM के साइंटफिक गणना के आधार पर एक्टेंडेड रेंज फोरकॉस्ट (ERF) के जरिए ये आकलन किया गया है।

मौसम विभाग के एक्सटेडेड रेंज फोरकॉस्ट के मुताबिक 5 मई से 1 जून के मौसम का पूर्वानुमान लगाकर ये भविष्यवाणी की गई है। इसके मुताबिक 20 मई के बाद कभी भी मॉनसून केरल में पहुँच सकता है। और जोरदार बारिश हो सकती है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बता दें कि इससे पहले 28 अप्रैल को जारी ईआरएफ की रिपोर्ट में इस साल देशभर में बारिश में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया था। ये आकलन 19 मई से 25 मई के बीच के बारिश के आधार पर लगाया गया था। इसके आधार पर ये पाया गया है कि इस साल केरल में जोरदार बारिश होगी।

अगर ईआरएफ के गणना के आधार पर 20 मई के बाद भी इसी तरह के संकेत मिलते हैं तो केरल सहित कोस्टल इलाके में जोरदार बारिश होगी और वो भी समय के पहले।

मॉनसून के पूर्वानुमान के अलावा मौसम विभाग के IITM के एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस दौरान पश्चिमोत्तर भारत में हीटवेव यानि कि लू के थपेड़े चलेंगे।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस दौरान पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में तूफान उठेगा, जो अंडमान-निकोबार आइलैंड में मॉनसून को गति देगा। ये भी अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी से उठा ये तूफान अंडमान-निकोबार तक पहुँच कर थम जाएगा।

उधर एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि मई के तीसरे सप्ताह से मौसम में तेजी से बदलाव आ सकता है, जिसका असर आगे के पूर्वानुमान पर पड़ सकता है। ऐसे में मॉनसून तीसरे सप्ताह के दौरान सटीक अनुमान लगाना आसान हो सकता है। फिलहाल मौसम विभाग की मानें तो 20 मई के बाद केरल में कभी भी मॉनसून आ सकता है। जो अक्सर एक जून के बाद हो सकता है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off