Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Morocco Earthquake: भूकंप से मोरक्को में भारी तबाही, 3000 जानें गईं

इस आपदा से तीन लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए

0 57

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Morocco Earthquake: भूकंप से मोरक्को में आई तबाही से 3000 लोगों की मौत हो गई और तीन हज़ार से ज्यादा घायल हैं। राहत कार्य में सरकारी एजेंसियों के साथ ही स्पेन-ब्रिटेन, कतर सहित कई देशों की टीमें भी लगी है। इस आपदा से तीन लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

 

भूकंप पीड़ितों को बचाने में स्पेन, ब्रिटेन और कतर की खोजी टीमें जीवित बचे लोगों को खोजने के प्रयासों में शामिल हो रही हैं। जीवित बचे लोग बड़ी ही मुश्किल में हैं। वहीं सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।

 

छह दशक बाद मोरक्को में आए सबसे घातक भूकंप में बचावकर्मी मलबे में जीवित बचे लोगों को निकालने में लगे रहे। हाई एटलस पर्वत के गांवों को तबाह करने वाली इस भीषण आपदा में 3,000 लोगों के मारे जाने की ख़बर है।

 

भूकंप पीड़ितों को बचाने में स्पेन, ब्रिटेन और कतर की खोजी टीमें जीवित बचे लोगों को खोजने के प्रयासों में शामिल हो रही हैं। जीवित बचे कई लोगों ने तीसरी रात बाहर सड़कों पर बिताई। सरकारी समाचार एजेंसी ने मंगलवार को मृतक संख्या 2,862 बताई और और 2,562 लोगों को घायल बताया। इनमें कई दुर्गम क्षेत्रों में बचाव कर्मी पहुंचे ही नहीं हैं, इसलिए मृतक संख्या और बढ़ेगी। 

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

लाशों को रखने तक की जगह नहीं

भूकंप पीड़ितों को वह बचाव नहीं मिल रहा, जिसकी उन्हें ज़रूरत है। पानी, खाना और बिजली की कमी हो गई है। अब तक उन्हें बहुत कम सरकारी सहायता मिली है। दर्जनों शवों को गांव के छोटे क्लिनिक में लाया गया, लेकिन रखने की जगह नहीं है।

 

3 लाख से भी अधिक लोग प्रभावित : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इस आपदा से तीन लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। स्पेन ने कहा कि 56 अधिकारी और चार खोजी कुत्ते मोरक्को पहुंचे हैं, जबकि 30 लोगों और चार कुत्तों की दूसरी टीम वहां जा रही है। ब्रिटेन ने कहा कि वह 60 खोज-और-बचाव विशेषज्ञों और चार कुत्तों के साथ-साथ चार-व्यक्ति की चिकित्सा मूल्यांकन टीम को तैनात कर रहा है। कतर ने यह भी कहा कि उसकी खोज एवं बचाव टीम मोरक्को के लिए रवाना हो गई है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off