Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

NCTE  ने रद्द की बिहार के पांच ट्रेनिंग कॉलेजों की मान्यता 

0 299

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

पटना: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने बिहार के पांच B.Ed ट्रनिंग कॉलेजों (Training Colleges) की मान्यता रद्द कर दी है। इन पांच कॉलेजों में दो सरकारी और तीन प्राइवेट B.Ed कॉलेज हैं। इनमें गवर्नमेंट टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज (सहरसा) और गवर्नमेंट टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज (छपरा) का नाम है। बाकी तीन अन्य प्राइवेट कॉलेजों में महात्मा बुद्ध टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज (सीतामढ़ी), केडी कॉलेज ऑफ एजुकेशन (बक्सर) और मर्यादा पुरुषोत्तम कॉलेज ऑफ एजुकेशन (बक्सर) है। इनमें महात्मा बुद्ध टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज(सीतामढ़ी) के डीएलएड कोर्स की मान्यता रदद् कर दी है। इन सभी कॉलेजों की ओर से परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (PAR) को सही वक्त से नहीं भरा गया था, जिस वजह से इन कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी गई है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बिहार के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में भी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने कई कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी है।  पश्चिम बंगाल और झारखंड के दर्जनों कॉलेज का नाम शामिल है। जारी लिस्ट में देश के 26 कॉलेजों की मान्यता रद्द की गयी है।  इस बार अप्रेजल रिपोर्ट नहीं भरने वाले कॉलेजों को पहले ही NCTE ने संयुक्त बीएड परीक्षा में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया था। इसी के आधार पर पहले कई कॉलेज वंचित हो गए था।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) के विजिटिंग टीम के सदस्य और पटना यूनिवर्सिटी के सीनेट सदस्य डॉ. कुमार संजीव और पटना विवि के डॉ सत्येंद्र यादव ने बताया है कि परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (पीएआर) भरने में सबसे बड़ी समस्या बीएड कॉलेजों में सहायक प्राध्यापकों की कमी रही थी। प्राइवेट कॉलेजों को प्राध्यापकों की नियुक्ति जल्द करनी चाहिए।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off