Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Nitish Kumar: बिहार में आईं राष्ट्रपति तो नीतीश कुमार ने कहा ये..राज्यपाल से बोले-‘अरे मेरा बतवा मानिएगा न?’

0 79

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Nitish Kumar: बिहार में आज काफी हलचल भरा दिन रहा. आज चौथे कृषि रोडमैप को जारी कर दिया गया. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत कई नेता मौजूद रहे. इस मौके पर नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि आज चतुर्थ कृषि रोडमैप की शुरुआत हो रही है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मैं का अभिनंदन करता हूं. इनसे हमने अनुरोध किया था और आज ये उपस्थित हुई हैं तो खुशी की बात है.इस दौरान नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कहा कि ये भूमि किसकी है? आप राष्ट्रपति के रूप में आईं हैं.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

इस देश के जो प्रथम राष्ट्रपति थे उनकी ये भूमि है. उसी भूमि पर आप आईं हैं. खुशी की बात है. वहीं नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल से कहा कि आप तो इधर-उधर घूमते ही रहते हैं. हम तो आपसे भी आग्रह करेंगे कि कृषि रोड मैप का जो काम होता है तो आप भी देखिए कि ठीक से हो रहा है कि नहीं, कहीं कुछ होगा तो संबंधित विभाग को भी बता दीजिएगा. राज्यपाल से हंसते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अरे मेरा बतवा मानिएगा न?

ज्ञान भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कहा कि सबसे पहले हम लोगों ने 2008 में कृषि रोड मैप की शुरुआत की थी. सीएम नीतीश ने बताया कि तीसरे कृषि रोड मैप में फसलों के साथ-साथ फल, सब्जी दूध, दही, अंडा, मछली का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया गया. मछली का उत्पादन बिहार में 2.5 गुणा से भी अधिक बढ़ गया.

सीएम ने कहा कि तीसरे रोडमैप को हमने 2017 से 2022 तक के लिए किया. इसके बाद इसे एक साल के लिए बढ़ाया गया 2023 तक के लिए. एनालिसिस के बाद कुछ चीजों में कमी दिखी इसलिए हम लोगों ने चौथे कृषि रोडमैप का मन बनाया. किसानों से भी राय ली गई. जो भी काम बचा हुआ है, उसके लिए हमने चौथे कृषि रोड मैप की शुरुआत की है. नीतीश कुमार ने कहा कि पशु के लिए भी हमलोग व्यवस्था कर रहे हैं. हर आठ-दस पंचायत के अंदर पशु अस्पताल बनवा रहे हैं ताकि जो किसान हैं उनको दिक्कत न हो.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off