Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

NITISH KUMAR ROHTAS: 1350 करोड़ के बांध और जल प्रशोधन संयंत्र का नीतीश कुमार ने किया शिलान्यास, 6 लाख होंगे लाभान्वित

0 49

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

NITISH KUMAR ROHTAS: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने रोहतास में 1350 करोड़ के बांध और जल प्रशोधन संयंत्र का शिलान्यास किया। इससे 6 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को रोहतास जिले के डेहरी ऑन-सोन पहुंचे। जहां उनके साथ उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने शाम चार बजे सड़क मार्ग से डेहरी पहुंचकर एनीकट में करीब 1350 करोड़ की लागत से बनने वाले जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत टर्न-की (वाटर ट्रीटमेंट प्लांट) आधार पर पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास किया।

इसका उद्देश्य सोन नदी के जल को साफ करके पीने के योग्य बनाकर औरंगाबाद, डेहरी और सासाराम शहर में सप्लाई करना है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने डेहरी आईटीआई कॉलेज में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निरीक्षण व उद्घाटन किया।

साथ ही भैसहां पंचायत के बस्तीपुर गांव में आयोजित कार्यक्रम में विकास से संबंधित विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करते हुए लाभुकों के बीच लाभांश का भी वितरण किया।

सीएम नीतीश ने रोहतास में 1350 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया – फोटो : अमर उजाला
इसके बाद नवनिर्मित पंचायत पुस्तकालय और पंचायत भवन का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री तय समय-सीमा से पहले ही पटना के लिए रवाना हो गए। इससे कई योजनाओं के लाभुकों के बीच मायूसी भी देखी गई।

दरअसल, मुख्यमंत्री द्वारा दिव्यांगों के बीच ट्राई साइकिल वितरित की जानी थी। लेकिन वे दिव्यांगों से नहीं मिल पाए, जिसके कारण कई घंटे इंतजार में बैठे लोगों के बीच मायूसी देखी गई। दरअसल, मुख्यमंत्री के प्रस्तावित सभी कार्यक्रम अपने तय समय सीमा से पहले और कम समय में ही समाप्त कर दिए गए।

इससे दिव्यांग लाभुकों के बीच ट्राई साइकिल, मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के लाभुकों के बीच चेक सहित कई योजनाओं के लाभांश मुख्यमंत्री द्वारा वितरित नहीं किए गए।

हालांकि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे। चप्पे-चप्पे पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी तैनात दिखे।

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को रोहतास जिले के डिहरी ऑन सोन स्थित एनीकट में जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत औरंगाबाद, डिहरी और सासाराम शहरों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना के शिलापट्ट का अनावरण कर कार्य शुरू किया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने नक्शे के माध्यम से मुख्यमंत्री को औरंगाबाद, डिहरी और सासाराम में पेयजल आपूर्ति योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने सात निश्चय योजना-2 के तहत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान डिहरी ऑन सोन में 307.73 लाख रुपये की लागत और 272.07 लाख रुपये की लागत से सासाराम में टेक लैब तथा वर्कशॉप के नवनिर्मित भवन के शिलापट्ट का अनावरण कर फीता काटकर उद्घाटन किया।

उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने टेक लैब और वर्कशॉप के नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने लेजर कटर, इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्शन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग लैब, रोबोटिक, पेंट बूथ, एडवांस पलंबिग, इंटरनेट ऑफ थिंग लैब, प्रोडक्ट वेरिफिकेशन, एनालिसिस लैब आदि का मुआयना किया और अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।

सीएम नीतीश ने रोहतास में 1350 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया – फोटो : अमर उजाला
मुख्यमंत्री ने रोहतास जिला अंतर्गत मुफ्फसिल थाना डिहरी में थाना भवन और आउट हाउस, क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला, विशेषीकृत इकाइयों के लिए संयुक्त भवन के शिलापट्ट का अनावरण कर शिलान्यास किया।

उन्होंने जिले के विभिन्न प्रखंडों में मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजनान्तर्गत 1,962.82 लाख रुपये की लागत से कुल 6,400 सोलर लाइट योजनाओं, 104.77 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित कुल 13 आंगनबाड़ी केंद्रों और दो जीविका ग्राम संगठन भवनों के शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन किया।

साथ ही मुख्यमंत्री ने जिले के विभिन्न प्रखंडों में 264 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 66 पुस्तकालयों, 169.18 लाख रुपये की लागत से 17 आंगनबाड़ी केंद्रों, 465 लाख रुपये की लागत से 372 आंगनबाड़ी केंद्रों का जीर्णोद्धार कार्य, 221.76 लाख रुपये की लागत से बुनियादी मध्य विद्यालय बस्तीपुर, भैंसहा, डिहरी का निर्माण कार्य और जिले की विभिन्न पंचायतों में 310.32 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 21 ग्राम पंचायत खेल के मैदान तथा खेल सुविधाओं से संबंधित शिलापट्ट का अनावरण कर शिलान्यास भी किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी काम समय पर ठीक ढंग से पूर्ण हों, इसका विशेष रूप से ख्याल रखें।

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत भैंसहा, बस्तीपुर में पुस्तकालय का फीता काटकर उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात मुख्यमंत्री ने पुस्तकालय एवं पंचायत स्तरीय लोक सेवा केंद्र भैंसहा का निरीक्षण कर उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत स्तरीय लोक सेवा केंद्र के संचालित होने से लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग, जिला उद्योग केंद्र, जिला परिवहन कार्यालय आदि विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

साथ ही मुख्यमंत्री ने सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत 1,035 लाभार्थियों को दो करोड़ 49 लाख 18 हजार 400 रुपये का चेक और 1,864 जीविका स्वयं सहायता समूहों को 74 करोड़ 17 लाख रुपये का चेक जीविका दीदियों को प्रदान किया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off