Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

पीएम मोदी ने जारी किए ऐसे नए सिक्के जिन्हें दृष्टिहीन व्यक्ति भी आसानी से पहचान सकेंगे

0 202

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली: पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज सिक्कों की नई श्रृखंला पेश की है। इन सिक्कों को दृष्टिहीन व्यक्ति भी आसानी से पहचान सकेंगे। इन सिक्कों में ब्रेललिपि में भी मूल्य अंकित हैं जिन्हें दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए बनाया गया है। इसमें 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्य के सिक्के निकाले गए हैं। इन  सभी सिक्कों पर आजादी के अमृत महोत्सव (AKAM) का डिजाइन बना हुआ है। आम चलन में इन सिक्कों का इस्तेमाल किया जाएगा।

बता दें कि इन सभी सिक्कों को भारत सरकार की कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) लिमिटेड ने बनाया है। इन सिक्कों को एसपीएमआईसीएल के मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा मिंट के द्वारा बनाया गया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

पीएम नरेन्द्र मोदी ने वित्त मंत्रालय के आइकॉनिक सप्ताह समारोह को संबोधित करते हुए कहा, सिक्कों की ये नयी श्रृंखला लोगों को अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी और लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगी। साथ ही साथ पीएम मोदी ने आज जन समर्थन पोर्टल की भी शुरुआत की है। जिसके जरिए लोग आसानी से लोन ले पायेंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस पोर्टल से सहूलियत बढ़ेगी और नागरिकों को सरकारी कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए हर बार एक ही सवाल पूछना नहीं पड़ेगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जन समर्थन पोर्टल आम आदमी के लिए सरकार विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं के लेन-देन के लिए एक कॉमन पोर्टल है। इस पोर्टल के जरिए लोन लेने के इक्षुक ग्राहक सीधे ऋणदाताओं से जुड़ सकेंगे। यह सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। इस लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। इस पोर्टल से सभी लिंक्ड योजनाओं का संपूर्ण कवरेज भी मिलेगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off