Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

President Droupadi Parliament: राष्ट्रपति के ना रहने पर विपक्ष ने उठाया सवाल, उपराष्ट्रपति बोले-संविधान पढ़िए..

0 75

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

President Droupadi Parliament: राष्ट्रपति नई संसद के उद्घाटन के समय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के ना रहने पर विपक्ष सवाल उठा रहा है. अब इस पर राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सब कुछ साफ कर दिया है. जगदीप धनखड़ के अनुसार, राष्ट्रपति का नहीं रहना संविधान के मुताबिक तय भूमिका के हिसाब से सही था.

 

हालांकि, इसको लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी नेता सवाल खड़े कर रहे हैं. एक अखबार में छपी के अनुसार, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने साफ कहा कि इससे राष्ट्रपति के प्रति कोई अनादर नहीं दिखाया गया है. नई संसद के उद्घाटन पर राष्ट्रपति की गैर मौजूदगी को लेकर पिछले दिनों में कांग्रेस के सांसदों संसद में सवाल भी उठाया था.

 

अब उपराष्ट्रपति धनखड़ के अनुसार, संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति को इस मौके पर मौजूद नहीं होना चाहिए.महिला आरक्षण विधेयक पर बहस के दौरान राज्यसभा में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल को जवाब देते हुए जगदीप धनखड़ ने कहा कि कृपया संविधान के पहले संशोधन को याद करें.

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

उन्होंने आगे कहा कि संविधान निर्माताओं ने यह प्रावधान किया था कि राष्ट्रपति सदन के हर सत्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति को संविधान के अनुसार कार्य करना होगा. इसको कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ा मुद्दा बना दिया था.

 

इसके अलावा णुगोपाल ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि ‘जब इस नए संसद भवन का उद्घाटन किया जा रहा था, तो हम सभी को उम्मीद थी कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति वहां होंगे. यह हमारा अपमान है कि हमारे अध्यक्ष वहां नहीं थे.

इस पर धनखड़ ने वेणुगोपाल का भाषण रोकते हुए कहा कि ‘मैं स्पष्ट कर दूं कि उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति को देश में सर्वोच्च सम्मान दिया गया है. कोई संवैधानिक उल्लंघन नहीं हुआ है.’ उन्होंने कहा कि ‘राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति का पद उम्मीद के मुताबिक स्तर पर रखना होगा. और वह हुआ है…आपको अपना होमवर्क करना चाहिए…संविधान पढ़ें, भूमिका स्पष्ट रूप से परिभाषित की गई है. मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि आपका अध्यक्ष किसी को भी अपनी शक्ति का हनन करने की अनुमति नहीं देगा. इस धारणा से बाहर निकलें.’

उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की इस बात पर वेणुगोपाल ने जवाब दिया कि ‘मैं आपके पद का सम्मान करता हूं. मैं बस इतना कह रहा था कि लोगों को उम्मीद थी कि राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति वहां होंगे.’

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off