Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

PRESIDENT ELECTION 2022: राष्ट्रपति चुनाव का एलान, 18 जुलाई को चुनाव, 21 को आएगा रिजल्ट

देश के 16वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए 15 जून को जारी होगी अधिसूचना

0 259

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

PRESIDENT ELECTION 2022: चुनाव आयोग ने 16वें राष्ट्रपति चुनाव का एलान कर दिया है। इसके लिए अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी। चुनाव 18 जुलाई को होंगे और चुनाव के नतीजे 21 जुलाई को आएंगे।

PRESIDENT ELECTION 2022: चुनाव आयोग ने 16वें राष्ट्रपति चुनाव का एलान कर दिया है। इसके लिए अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी। चुनाव 18 जुलाई को होंगे और चुनाव के नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में बताया कि राष्ट्रपति के चुनाव की अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी। चुनाव 18 जुलाई को होंगे और मतगणना 21 जुलाई को होगी।

राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया सेक्रेटरी जनरल ऑफ राज्य सभा के नेतृत्व में होगी। आयोग ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रत्याशी को 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदन की जरूरत होगी।

आयोग ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित सभी जानकारी आयोग की वेबसाइट पर लोड कर दी गई है। नॉमिनेशन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी नामांकन की अंतिम तिथि 29 जून को है। 29 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके साथ ही उम्मीदवार दो जुलाई तक नामांकन वापस ले सकेंगे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

अबकी बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए 4809 वोट पड़ेंगे। इनमें से 776 पार्लियामेंटेरियन होंगे और 4033 विधानसभाओं के सदस्य होंगे।

मुख्य चुनाव आययुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस मामले में कोई भी राजनीतिक दल अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं कर सकेंगे।

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। भारत में राष्ट्रपति चुनाव का चुनाव इनडायरेक्ट होता है। इस चुनाव में संसद और विधानसभाओं के सदस्य वोट डालते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सांसदों और विधान परिषद के सदस्यों को वोट देने का अधिकार नहीं है।

इस चुनाव में सदस्यों की वोट की कीमत राज्यों की जनसंख्या के आधार पर तय किया जाता है। जिस राज्य की जनसंख्या ज्यादा होती है, वहां वोट की वैल्यू जाती हो जाती है।

राष्ट्रपति चुनाव के मतदान की प्रक्रिया सेक्रेट बैलट पेपर से होगी। और एक सिंगल ट्रांसफरेबल वोट के जरिए मतदान किया जाएगा। नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह 25 जुलाई को होगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off