Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

5 states assembly election’s date: कब होंगे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव? हो गया तारीखों का ऐलान!

0 49

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

5 states assembly election’s date: राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने वाला है. इन पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग तारीख घोषित करेगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि 7 या 8 अक्तूबर को चुनावी कार्यक्रम की घोषणा हो सकती है. 

 

चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के अंतिम चरण में निर्वाचन आयोग की टीम आखिरी दो राज्यों राजस्थान और तेलंगाना का दौरा करेगी. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम का दौरा तो टीम पहले ही कर चुकी है. आयोग के सूत्रों के मुताबिक मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार सहित तीनों आयुक्त, अन्य उपायुक्त और आयोग के कई विभागों के सचिव और निदेशक भी दोनों राज्यों के दौरे पर जाएंगे.

 

चुनाव आयोग के दौरा का यह है कार्यक्रम

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

जानकारी के मुताबिक आयोग की टीम 29 सितंबर से पहली अक्तूबर तक तीन दिन राजस्थान में रहेगी. इसके बाद दो दिन दिल्ली में रहने के उपरांत 3 से 5 अक्टूबर तक तेलंगाना का दौरा होगा. वहां से लौटने के बाद आयोग कभी भी निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा कर देगा.

पिछले बार 2018 में आयोग ने इन राज्यों में मौजूदा विधान सभा के चुनाव के लिए 6 अक्टूबर 2018 को घोषणा की थी.

 

छत्तीसगढ़ में चुनाव कराना बड़ी चुनौती!

 

आयोग ने नक्सल प्रभावित इलाकों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान करवाया था. पहले चरण में 12 नवंबर को 18 सीटों पर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 हलकों में वोट डाले गए थे. मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में ही मतदान करवाया गया था. मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डलवा कर 11 दिसंबर को सभी पांचों विधान सभा की मतगणना और नतीजे भी घोषित हो गए थे.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off