Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Ram Lala: रामलला की सुरक्षा करेंगे ये खास जवान, बिना वारंट किसी को कर सकेंगे गिरफ्तार, हाईटेक होगी सिक्योरिटी

0 58

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Ram Lala: राम जन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था को लगातार सख्त किया जा रहा है. अब अयोध्या के राज जन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था के लिए नई वयवस्था की जा रही है. जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा के लिए अब स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स की भी तैनाती की जा रही है. ये फैसला राम जन्मभूमि की सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया.

 

इस फैसले के बाद राम जन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के हवाले होगी. आपको बता दें कि परिसर का ये 108 एकड़ इलाका रेड जोन कहलाता है. इस क्षेत्र को अति संवेदनशील भी माना जाता है.अभी तक यहां की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के हवाले थी. अब सीआरपीएफ के साथ स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के जवान भी शामिल हो जाएंगे.

 

अभी राम जन्मभूमि की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की कुल 6 बटालियन तैनात हैं.सीआरपीएफ की एक महिला बटालियन की तैनाती रेड जोन की सुरक्षा में की गई है. पीएससी के जवान भी राम लला की सुरक्षा में तैनात किए गए हैं. इसके अलावा पुलिस के जवान और महिला कांस्टेबल भी राम जन्मभूमि परिसर के अंदर और बाहर सुरक्षा ड्यूटी में तैनात रहते हैं.

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

आपको बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की डेट पास आ रही है. इस वजह से राम मंदिर का काम भी तेजी से हो रहा है. जिस वजह से जन्मभूमि की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता की जा रही है. अब UPSSF की तैनाती का फैसला लिया गया है.प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले राम जन्मभूमि की रेड जोन की सुरक्षा व्यवस्था यूपीएसएसएफ को सौंप दी जाएगी.

 

मिली जानकारी के अनुसार, यूपीएससी की दो बटालियन के 280 जवान अयोध्या पहुंच गए हैं. इनको स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जा रही है. ये ट्रेनिंग 7 दिनों की होगी. ट्रेनिंग पूरा होते ही इन जवानों को रेड जोन में तैनात कर दिया जाएगा. मंदिर परिसर की एक-एक जगह जवान निरीक्षण कर रहे हैं.

 

इसके अलावा जवान हर एक पॉइंट का बारीकी से निरीक्षण भी कर रहे हैं. इन जवानों को परिसर के रूट मैप के बारे में भी जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा स्पेशल फोर्सेज को जन्मभूमि परिसर में श्रद्धालुओं के साथ कैसे पेश आना है इसकी भी ट्रेनिंग दी जा रही है.

 

यूपी SSF के जवान के पास अत्याधुनिक हथियार के अलावा ऑटोमेटिक हथियार, बम स्क्वायड, डॉग स्क्वाड, आपात स्थिति से निपटने में प्रयोग किए जाने वाले सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी भी होगी. इनके पास स्पेशल पावर भी है जिससे ये बिना किसी वारंट के भी किसी को गिरफ्तार कर सकते हैं.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off