Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Supreme Court Live: संविधान पीठ की सुनवाई का LIVE टेलीकॉस्ट

0 288

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Supreme Court Live: देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट ने को संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया। लाइव प्रसारण के दौरान वकील अपनी-अपनी दलीलें देते नजर आए और न्यायाधीश भी बीच-बीच में सवाल-जवाब करते दिखे।

Supreme Court Live: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित (UU Lalit) की अध्यक्षता में हाल ही में पूर्ण न्यायालय की बैठक में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ (Constitution Bench) की सुनवाई की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम (Live Stream) करने का निर्णय किया गया था।

Supreme Court Live: देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया। लाइव टेलीकॉस्ट के दौरान वकील दलीलें देते नजर आए और जज भी बीच-बीच में सवाल-जवाब कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट की इस कार्यवाही को webcast.gov.in/scindia/ पर देखा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक आज की इस कार्यवाही को लाखों लोगों ने देखा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Supreme Court Live: इससे पहले सोमवार को मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित (Udai Umesh Lalit) की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा था कि शीर्ष अदालत के पास जल्द ही YouTube का उपयोग करने के बजाय अपनी कार्यवाही (Proceeding) को लाइव-स्ट्रीम करने का अपना एक मंच होगा। CJI की अध्यक्षता में हाल ही में पूर्ण न्यायालय की बैठक में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय किया गया था।

Supreme Court Live: सूत्रों ने पहले ही कहा था कि शीर्ष अदालत YouTube के माध्यम से कार्यवाही का सीधा प्रसारण कर सकती है और बाद में उन्हें अपने सर्वर पर होस्ट कर सकती है। लोग बिना किसी परेशानी के अपने सेल फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर कार्यवाही का उपयोग कर सकेंगे।

Supreme Court Live: गौर करें तो 26 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने एक वेबकास्ट पोर्टल के माध्यम से तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एन वी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया। हालांकि, यह एक औपचारिक कार्यवाही थी, क्योंकि उस दिन जस्टिस रमना को पद छोड़ना था।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off