Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Tips for daughter self dependent: बेटियों को बचपन से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिखाएं ये बातें 

0 253

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Tips for daughter self dependent:आज के दौर में बेटा हो या बेटी दोनों ही बराबर हैं। बेटियां किसी भी मामले में बेटों से कम नहीं हैं। ये पैरेट्ंस पर ही निर्भर करता है कि वो अपनी बेटियों को आत्म निर्भर बनाना चाहते हैं या फिर दूसरे पर निर्भर। बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत बचपन से ही पैरेट्ंस को कर दी जानी चाहिए ताकि उनकी बेटियां भविष्य में किसी और पर निर्भर ना रहे।

आइये जानते हैं अपनी बेटी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कुछ टिप्स-

बेटियों को अपने फैसले खुद लेना

एक आत्मनिर्भर शख्स की सबसे बड़ी खासियत होती है कि वह अपने फैसले खुद ले और किसी और पर निर्भर ना हो। लेकिन बच्चे अचानक से फैसले लेना नही सीख सकते। इसलिए आपको उन्हें बचपन से ही अपने छोटे छोटे फैसले खुद लेना सिखाना चाहिए। जैसे उन्हें क्या खाना है?, उन्हें किससे दोस्ती करनी है।

अपने हक के लिए लड़ाई करना

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

कई बार समाज या परिवार के दबाव में आकर ज्यादातर लड़कियां लाइफ के साथ समझौता कर लेती हैं। ऐसे में बेशक लड़कियों को रिश्तों का आदर करना सिखायें। लेकिन साथ ही साथ उन्हें अपने हक के लिए आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहित करना न भूलें.

 

सतर्कता है जरूरी

जब बेटियां अपने फैसले खुद लेना सीखेंगी तो  है इस दौरान उनके कुछ फैसले गलत भी हो सकते हैं. ऐसे में बेटियों को हर कदम सोच-समझ कर उठाने की सलाह देने के साथ-साथ पिछली बातों से सबक लेकर जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दें।

कोशिश करने से सब मुमकिन है

पैरेंट्स को अपने बच्चों को समझाना चाहिए कि परिश्रम करने से सब कुछ मुमकिन है। आप उन्हें आत्मविश्वास दिलाइये और उनके परिश्रम के लिए उन्हें इनाम दीजिए। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा और वे अधिक परिश्रम करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off