Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Two Thousand Notes: 2 हजार नोट बदलने की आज आखिरी डेट, फिर कागज के टुकड़े हो जाएंगे ये नोट

0 167

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Two Thousand Notes: 2000 के नोट को अगर आपने अभी तक नहीं बदला है तो आज आखिरी मौका है। यानी इसके बाद आप दो हजार के नोट को आप कहीं यूज नहीं कर पाएंगे। इस पहले ही आरबीआई ने इस नोट को बदलने की तारीख को बढ़ा दिया था और आज उसका आखिरी दिन है।

RBI के अनुसार, अगर आप आज भी इन नोटों को नहीं बदलते हैं तो ये बेकार हो जायेंगे। यानी आप इसका कहीं और इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

यानी अगर आप दो हजार के नोट को बदलने से चुके तो ये कागज के टुकड़े से ज्यादा कुछ नहीं होगा। बाद में इन्हें बदलने की संभावना एकदम ना के करीब हो जाएगी। अब इसको लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है।

आरबीआई के गवर्नर ने इसको लेकर बड़ी जानकारी शेयर की है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसको लेकर क्या कहा आइए आपको बताते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

2000 रुपये के नोट को बैंकों में एक्सचेंज और डिपॉजिट करने की डेडलाइन 7 अक्टूबर यानी आज है. उससे पहले ये डेडलाइन 30 सितंबर तय की गई थी. बाद में इसमें इजाफा कर 7 अक्टूबर कर दिया गया था. ऐसे में लोगों को खासकर NRI लोगों को इन नोटों को बदलने के लिए एक हफ्ते का एक्स्ट्रा समय दिया गया था.

शक्तिकांत दास के अनुसार 7 अक्टूबर यानि आज के बाद, 2000 बैंक नोटों के एक्सचेंज की अनुमति सिर्फ 19 आरबीआई इश्यू ऑफिस में दी जाएगी. प्रति लेनदेन अधिकतम 20,000 रुपये के नोट की कैश डिपॉजिट लिमिट होगी.

आरबीआई के 19 इश्यू ऑफिस में से किसी में भी, लोग या संस्थाएं अपने भारतीय बैंक खातों में किसी भी राशि के क्रेडिट के लिए 2000 रुपये के बैंक नोट दे सकते हैं.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2000 रुपये के नोट को लेकर अहम जानकारी दी है. उन्होंने से बताया कि मई से वापस आए 3.43 लाख करोड़ रुपये के 2,000 रुपये के नोट में से 87 फीसदी बैंकों में डिपॉजिट के रूप में आए हैं.

उन्होंने कहा कि अब भी मार्केट में 12 हजार करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट हैं और बैंकिंग सिस्टम में नहीं लौटे हैं. इन नोटों का भी बैंकों को इंतजार है. 12 हजार करोड़ रुपये कम नहीं है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off