Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

GEHLOT VS THAROOR: कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में गहलोत-थरूर!

0 270

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

GEHLOT VS THAROOR: कांग्रेस के दो दिग्गज नेता अशोक गहलोत और शशि थरूर पार्टी  अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक गहलोत 26 से 28 सितंबर के बीच कभी भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं। वहीं थरूर ने भी सोमवार को सोनिया गांधी से मिलकर मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है।

GEHLOT VS THAROOR: सूत्रों के मुताबिक थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी। हालांकि, सोनिया ने उन्हें साफ शब्दों में कहा कि चुनाव लड़ने का फैसला आपका है। यानी ये आपकी कॉल है, पार्टी की चुनावी प्रक्रिया तय नियमों के हिसाब से ही पूरी होगी। इसमें सभी को बराबर का अधिकार है।

GEHLOT VS THAROOR: ऐसे में अगर गहलोत और थरूर चुनाव लड़ते हैं तो 20 साल बाद ऐसा पहली बार होगा जब गांधी परिवार से अलग कोई कैंडिडेट चुनावी मैदान में होगा। इससे पहले नरसिम्हा राव के पीएम रहने के दौरान सीताराम केसरी पार्टी अध्यक्ष का चुनाव जीते थे।

GEHLOT VS THAROOR: गौर करें तो हाल ही में कांग्रेस के युवा सदस्यों ने पार्टी में बदलाव के लिए एक ऑनलाइन याचिका दी थी। तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर ने ट्विटर पर इसका समर्थन किया है। इस ऑनलाइन याचिका में पार्टी के युवा सदस्यों ने सुधारों की मांग की है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

GEHLOT VS THAROOR: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव ऐसे समय में हो रहा है जब कपिल सिब्बल, जयवीर शेरगिल, सुनील जाखड़, अमरिंदर सिंह, आरपीएन सिंह, अश्विनी कुमार और हार्दिक पटेल सहित कई प्रमुख नेताओं ने पिछले कुछ ही महीनों में पार्टी को अलविदा कहा है। इनमें सबसे बड़ा नाम गुलाम नबी आजाद का है, जिन्होंने पार्टी छोड़ने के दौरान कांग्रेस में गांधी परिवार के एकक्षत्र राज पर सवाल उठाए।

GEHLOT VS THAROOR: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी। वहीं, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। चुनाव प्रक्रिया के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित होंगे।

GEHLOT VS THAROOR: बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 9000 डेलीगेट्स करेंगे। वहीं कांग्रेस वर्किंग कमेटी के 23 सदस्यों में से 12 चुने जाएंगे, जबकि 11 नामित होंगे। अगर कांग्रेस वर्किंग कमेटी के 12 चुने सदस्यों के लिए अधिक उम्मीदवार होंगे, तो उनके लिए भी चुनाव होगा, अगर 23 नाम पर सर्वसम्मति होगी, तो चुनाव नहीं होगा। कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव पूरा होने के बाद होगा।

GEHLOT VS THAROOR: चुनाव प्रक्रिया की पूरी जिम्मेदारी संभाल रहे पार्टी के मधुसूदन मिस्त्री ने कहा था कि जो लोग कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करना चाहते हैं वो 20 सितंबर से पहले डेलीगेट्स की लिस्ट देख सकते हैं। वहीं उन्हें अपने नामांकन के लिए 10 प्रदेश कांग्रेस कमेटी डेलीगेट्स का समर्थन दिखाना होगा।

GEHLOT VS THAROOR: वहीं कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले 6 राज्यों की कांग्रेस कमेटियों ने राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने का प्रस्ताव पास किया है। हाल ही में महाराष्ट्र, बिहार और तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी ने इसका प्रस्ताव पास किया, जबकि राजस्थान, गुजरात और छत्तीसगढ़ पहले ही इसे मंजूरी दे चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 23 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी, जबकि 17 अक्टूबर को चुनाव प्रस्तावित है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off