Vimarsh News
Khabro Me Aage, Khabro k Pichhe

Karnataka Chunao Survey: कर्नाटक में कांग्रेस कर सकती है वापसी, बीजेपी को लगा करंट

0 174

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Karnataka Chunao Survey: कर्नाटक चुनाव का बिगुल फुंकने के साथ ही एबीपी न्यूज- सी वोटर के ओपिनियन पोल में कांग्रेस बीजेपी से आगे दिख रही है। सर्वे में कांग्रेस अकेले बहुमत हासिल कर रही है।
बता दें कि सर्वे में लोगों से सबसे बड़े मुद्दे पर भी सवाल किया गया। जिस पर 29 फीसदी ने बेरोजगारी, 22 फीसदी ने बुनियादी सुविधाएं, 19 फीसदी ने शिक्षा का जवाब दिया।

Karnataka Chunao Survey: कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का बुधवार को ऐलान कर दिया गया। राज्य में 10 मई को एक ही फेज में वोटिंग होगी, जबकि 13 मई को नतीजे जारी किए जाएंगे। प्रमुख मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच में है। चुनाव का बिगुल फुंकने के साथ ही पहला ओपिनियन पोल भी सामने आया है। एबीपी न्यूज-सीवोटर द्वारा किए गए कर्नाटक ओपिनियन पोल में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी पर भारी पड़ती दिख रही है। सर्वे में कांग्रेस अकेले बहुमत हासिल कर रही है।
ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 115-127 सीटें तक मिलने के आसार हैं। वहीं, बीजेपी को सिर्फ 68-80 सीटें मिल सकती हैं। जेडीएस 23-35 सीटें जीत सकती है। उल्लेखनीय है कि राज्य में कुल 224 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 113 है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ग्रेटर बेंगलुरु की 32 सीटों में कांग्रेस बाजी मारती दिख रही है। कांग्रेस को 15-19 सीटें, जेडीएस को एक से 3 सीटें, बीजेपी को 11-15 सीटें मिलने का अनुमान है। ओल्ड मैसूर की बात करें तो यहां भी जेडीएस को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है। जेडीएस को 26-27, कांग्रेस को 24-28, बीजेपी को एक से पांच सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को शून्य से एक सीट मिलने के आसार हैं। सेंट्रल कर्नाटक की 25 सीटों में कांग्रेस को 18-22, बीजेपी को 12-16, जेडीएस को एक से दो सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 00-01 सीट से संतोष करना पड़ सकता है।
मुंबई कर्नाटक की बात करें तो यहां 21-25 बीजेपी, कांग्रेस 25-29, जेडीएस 00-01 सीटें हासिल कर सकती हैं। वहीं, हैदराबाद कर्नाटक रीजन में बीजेपी को 8-12, कांग्रेस 19-23, जेडीएस 00-01 सीट मिल सकती है।
सर्वे में पसंदीदा मुख्यमंत्री कौन है? के सवाल पर पहले नंबर पर पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस नेता सिद्धारमैया हैं। जिन्हें 39 फीसदी वोट हासिल हुए हैं।
दूसरे नंबर पर बीजेपी नेता और वर्तमान सीएम बसवराज बोम्मई हैं, जिन्हें 31 फीसदी वोट मिले। जेडीएस के कुमारस्वामी को 21 फीसदी और कांग्रेस के डीके शिवकुमार को तीन फीसदी लोगों ने वोट दिया। इसके अलावा, 6 फीसदी लोगों ने अन्य का चुनाव किया है।

सर्वे में लोगों से सबसे बड़े मुद्दे पर भी सवाल किया गया, जिस पर 29 फीसदी ने बेरोजगारी, 22 फीसदी ने बुनियादी सुविधाएं, 19 फीसदी ने शिक्षा, 13 फीसदी ने भ्रष्टाचार, 3 फीसदी ने कानून व्यवस्था, 14 फीसदी ने अन्य बताया।
लोगों से सवाल किया गया कि राज्य के मुख्यमंत्री से कितने फीसदी लोग खुश हैं और उनका कामकाज कैसा है तो 27 फीसदी ने अच्छा, 26 फीसदी ने औसत और 47 फीसदी ने खराब बताया। इस प्रकार सर्वे में मुख्यमंत्री बोम्मई को तगड़ा झटका लगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Leave a comment
Off